योगी सरकार का ऐलान, अब शहरवासियों के लिए जल्द शुरू होगी मेट्रो

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2017 - 12:19 PM (IST)

नोएडाः शहरवासियों के लिए नोएडा- ग्रेटर नोएडा मेट्रो जल्द शुरू होने जा रही है। साथ ही दिल्ली मेट्रो के मुकाबले कम खर्च में मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा हो सकेगी। सरकार नोएडा- ग्रेटर नोएडा मेट्रो की सुरक्षा में पीएसी फोर्स तैनात करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए शासन से आखिरी मंजूरी मिलनी बाकी है। दरअसल, करीब 29 किमी ट्रैक पर बने 21 मेट्रो स्टेशनों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पीएसी फोर्स के कर्मियों को तैनात किया जाएगा। विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, डीएमआरसी में तैनात सीआईएसएफ के मुकाबले पीएसी तैनाती में कम खर्च आएगा।

बता दें यह भी एक बड़ा कारण है कि नोएडा- ग्रेटर नोएडा रूट पर पीएसी तैनात की जा रही है। वहीं स्टेशनों के बाहर संबंधित थानों की पुलिस ही यात्रियों की सुरक्षा करेगी। इसके लिए अलग से सेक्टर- 71 और ग्रेटर नोएडा कासना मेट्रो स्टेशनों पर चौकी भी बनाई जाएगी। इसके अलावा सभी मेट्रो स्टेशनों पर पुलिस मोबाइल जीप के जरिए भी सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी। गौतमबुद्ध नगर की वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक लव कुमार ने बताया कि जिस तरह फिलहाल डीएमआरसी के छह मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा संबंधित थानों द्वारा की जा रही है, वैसे की नोएडा- ग्रेटर नोएडा रूप पर भी की जाएगी।

एनएमआरसी के जनरल मैनेजर पी डी उपाध्याय ने बताया कि फिलहाल तय किया गया है कि मेट्रो स्टेशनों के अंदर यात्रियों की सुरक्षा में पीएसी तैनात की जाएगी। हालांकि, आखिरी फैसला शासन स्तर पर लिया जाना बाकी है। गौरतलब है कि जनवरी के पहले हफ्ते से नोएडा- ग्रेटर नोएडा रूट पर मेट्रो का ट्रायल शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही 3 महीने में ट्रायल सही से हो जाने के बाद मई महीने में इसे यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। वहीं, इसके लिए चीन से ट्रेन भी चल चुकी है। बाकि की मेट्रो ट्रेनों की तकनीकि जांच के लिए एनएमआरसी के डायरेक्टर आलोक टंडन डीएमआरसी के चीफ एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के साथ चीन गए हुए हैं।