अनोखी मुहीमः दुल्हन के पिता ने बारातियों को स्वागत में दिया ‘पेड़ प्रसाद’

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 05:19 PM (IST)

बांदाः जिंदगी में शादी एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। ऐसे में हर घराति, बारातियों का स्वागत खास तरीके से करना चाहता है। कुछ ऐसा ही दृश्य दिखा बांदा के एक शादी समारोह में जहां दुल्हन के पिता ने पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए बरातियों का स्वागत 'पेड़ प्रसाद' से किया।

दरअसल पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए DM हीरालाल इन दिनों पेड़ प्रसाद अभियान चला रहे हैं। शादी-ब्याह के कार्यक्रम में जाकर वह हरियाली के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। शुकुल कुआं स्थित विवाह समारोह में पहुंचकर उन्होंने वर-वधू को आशीर्वाद दिया और पेड़ों की सुरक्षा के लिए प्रेरित किया। डीएम की मुहिम से प्रेरित होकर दुल्हन के पिता सुरेश कुमार गुप्ता ने बरातियों का स्वागत पौधे बांटकर किया। उन्होंने करीब 150 पौधों का वितरण करते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए रोपने की अपील की। DM हीरालाल मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च सहित हर धार्मिक व वैवाहिक समारोह में हरियाली बढ़ाने को पौधे वितरित करा रहे हैं। अभी तक वह एक लाख से ज्यादा फूल व औषधीय पौधों का वितरण करा चुके हैं।

बांदा के DM हीरालाल अपने अनोखे प्रयासों को लेकर हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। यह अकेला मामला नहीं है इससे पहले उन्होंने लोकसभा के चुनाव में मतदान जागरूकता मुहिम चलाई तो उन्हें चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय पुरस्कार (बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिसिस 2019) के लिए नामित किया था। इसके बाद उनकी इच्छा जलसंरक्षण के लिए कुओं को बचाने की हुई तो कुआं पूजन अभियान शुरू करते हुए लोगों को प्रेरित किया।

बता दें कि इसके पीछे उनका उद्देश्य रहा कि सूखे से जूझ रहे बुंदेलखंड में पेयजल समस्या के निदान के लिए जलस्रोत को संरक्षित करने का। अपनी मुहिम के चलते लखनऊ में कृषि निदेशालय में ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित विश्व नीम सम्मेलन में उन्हें नीम रत्न से नवाजा गया। इन दिनों उनकी एक नई पहल चर्चा का विषय बनी है।

Ajay kumar