मेट्रो में सीबीटीएस के अलावा स्वचालित ट्रेन निगरानी सुविधा भी कराई जाएगी उपलब्ध

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 06:04 PM (IST)

लखनऊः मुसाफिरों को सुरक्षित यात्रा उपलब्ध कराने के मकसद से लखनऊ मेट्रो ट्रेनों में स्वचालित ब्रेकिंग के लिए संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली (सीबीटीएस) लागू किया जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के प्रबन्ध निदेशक कुमार केशव ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो ट्रेनों में सीबीटीएस के अलावा स्वचालित ट्रेन निगरानी सुविधा भी उपलब्ध करायी गई है।

उन्होंने बताया कि एलएमआरसी ने मुंशीपुलिया तक मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरू कर दिया है। इस दौरान मेट्रो ने पहली दफा ट्रांसपोर्टनगर से मुंशी पुलिया के बीच 23 किलोमीटर की दूरी तय की। यह ट्रायल रन एक दिन और चलेगा, जिसके बाद इसका वाणिज्यिक संचालन शुरू होगा। ट्रांसपोर्टनगर से मुंशीपुलिया के बीच कुल 21 मेट्रो स्टेशन होंगे। इस वक्त हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक पहुंचने में करीब 90 मिनट लगते हैं। लेकिन मेट्रो रेल सेवा शुरू होने से यह सफर 40 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। साथ ही लोगों को यातायात जाम से भी राहत मिलेगी।

केशव ने यह भी बताया कि ट्रायल रन की इस उपलब्धि के साथ लखनऊ मेट्रो देश का सबसे तेजी से बना मेट्रो प्रोजेक्ट भी बन गया है। चारबाग से मुंशीपुलिया तक का काम बहुत कम समय में ही पूरा किया गया है।




 

Tamanna Bhardwaj