हिंदी और संस्कृत विषय में प्रोफेसर पद पर नियुक्ति को किया जाय रद्द: सपा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 06:06 PM (IST)

प्रयागराज: प्रोफेसर राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैया राज्य विश्व विद्यालय में हिंदी और संस्कृत विषय में प्रोफेसर पद पर हुई नियुक्ति में अनियमितता का आरोप लगाते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) ने नियुक्ति को रद्द करने की मांग करते हुए उच्च शिक्षा निदेशक डॉ वन्दना शर्मा को एक ज्ञापन सौंपा।

सपा नेता स्नातक एमएलसी प्रत्याशी डॉ0 मान सिंह यादव के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को उच्च शिक्षा निदेशक डॉ वन्दना शर्मा से मिलकर नियुक्ति प्रक्रिया में की गई अनियमितता की जानकारी देते हुए एक ज्ञापन सौंप कर नियुक्ति रद्द करने की मांग की है। डॉ. मान सिंह ने आरोप लगाया है कि नियुक्ति में एकेडमिक परफॉर्मेंस इंडेक्स (ए.पी.आई.) 88 अंक पाने वाले उम्मीदवार को साक्षात्कार में नहीं बुलाया गया है जबकि 83 अंक पाने वाले को बुलाया गया है। ओबीसी में साक्षात्कार देने वाले डॉ सियाराम, डॉ रामप्रताप सिंह, डॉ विमलेश यादव आदि उम्मीदवारों को पर्याप्त योग्यता एवं अनुभव होने के बावजूद भी' नाट फाउंड सुटेबल ‘' का बहाना बनाकर सीटों को रिक्त कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक अन्य मामले में एक ही पद पर उम्मीदवार डॉ राज कुमार गुप्ता का चयन असिस्टेंट प्रोफेसर इतिहास अनुसूचित श्रेणी और ओबीसी कोटे से प्रोफेसर पद दोनों के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि जब डॉ गुप्ता द्वारा प्रोफेसर पद ग्रहण कर लिया जाएगा तो असिस्टेंट प्रोफेसर का पद रिक्त हो जाएगा और इस पर मनमानी भर्ती की जाएगी। इसी तरह क्रीमी लेयर को माता पिता की आय से नहीं बल्कि उम्मीदवार की आय पर तय किया गया है जो आरक्षण के नियम के विरुद्ध है।

डॉ मान सिंह यादव ने कहा है कि उच्च पदों पर बैठे जिम्मेदार पदाधिकारी यदि संविधान को ताक पर रखकरकाम करेंगे तब एससी, एसटी, ओबीसी के अधिकारों के साथ विवस हो अनशन पर बैठेंगे। ज्ञापन देने वालों में डॉ मान सिंह यादव, डॉ एस पी सिंह पटेल, जिला प्रवक्ता दान बहादुर मधुर, हृदय लाल मौर्य एडवोकेट, मोहम्मद अस्करी, विमलेश केसरवानी, नवीन यादव, राकेश यादव, बिट्टू भारतीय, राकेश चौधरी, पवन पटेल आदि मौजूद रहे।

Umakant yadav