संगम नगरी में छह लेन के पुल के निर्माण को मंजूरी, यातायात बनेगा सुगम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 05:22 PM (IST)

इलाहाबादः संगम नगरी इलाहाबाद में गंगा नदी के ऊपर छह लेन के पुल के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। फैसले के तहत फाफामऊ में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 96 पर गंगा नदी के ऊपर 9.9 किलोमीटर लंबा छह लेन का पुल बनाया जाएगा।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि मई 2013 से पहले फरक्का को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर सिर्फ 13 पुल थे और उसके बाद क्षेत्र में 20 अतिरिक्त पुलों की योजना बनाई गई, जिनमें से 5 को यातायात के लिए खोल दिया गया है और 7 पर निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि फाफामऊ-इलाहाबाद तथा फरक्का के बीच गंगा पर यह 29वां पुल होगा। निर्माण कार्य दिसंबर 2021 तक यानी 3 साल में पूरा किया जाना है। 

फाफामऊ से इलाहाबाद के लिए अब तक दो लेन का पुराना पुल है। नए पुल के निर्माण से इलाहाबाद को जोड़ने वाले यातायात को और सुगम बनाया जा सकेगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा कुंभ के दौरान इलाहाबाद अाने वाले श्रद्धालुओं को होगा। इस पुल के बनने से कुंभ के दौरान इलाहाबाद जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी और यात्रा को बढ़ावा मिलेगा तथा तीर्थनगरी इलाहाबाद में आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी।
 

Deepika Rajput