डीलर की मनमानी के चलते अंगूठा लगवाने के बाद भी नहीं मिलता कार्ड धारकाें काे राशन

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 12:53 PM (IST)

मैनपुरी: एक तरफ उत्तर प्रदेश सरकार सभी को योजना के तहत घर-घर में सरकारी राशन दुकान के माध्यम से राशन पहुंचाने का दावा कर रही है वहीं राशन डीलर की मनमानी के चलते सरकार की इन योजनाओं को पलीता लगा रहा है। जिससे राशन कार्ड धारक परेशान है। जिन्हें कई वर्षों से डीलर द्वारा राशन नहीं मिल पा रहा है। आरोप है कि डीलर अंगूठा लगवा लेता है लेकिन उन्हें राशन वितरण नहीं करता है जिसकी शिकायत कई बार की गई। लेकिन मामला दबा का दबा ही रह जाता है। शिकायत करने के बावजूद भी कोई भी  सक्षम अधिकारी जांच करने नहीं जाता है। जिससे सरकार के गरीवों के प्रति सभी मंसूबों पर पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है। जिसके चलते ग्राम प्रधान के साथ सैकड़ों लोगों ने जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करते हुए राशन डीलर पर  आरोप लगाते हुए एक शिकायती प्रार्थना पत्र जिला अधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी को दिया है। वही मांग की है कि उक्त राशन डीलर को हटाकर दूसरे राशन डीलर से कार्ड धारकों को राशन मुहैया कराया जाए।
PunjabKesari
जानकारी मुताबिक पूरा मामला जनपद मैनपुरी के विकास खंड बरनाहल क्षेत्र के ग्राम पंचायत श्रृंगा नसीरपुर  का है। इस गांव के रहने वाले सैकड़ों कार्ड धारकों ने मुख्यालय के जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन करते हुए स्थानीय सरकारी राशन दुकान की  संचालिका संगीता देवी पर आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी को एक  शिकायती प्रार्थना पत्र दिया है। उनका कहना है कि उक्त  राशन डीलर संगीता देवी एक दबंग महिला है जो किसी भी कार्ड धारक को राशन नहीं देती है। जो भी व्यक्ति राशन लेने जाता है उससे पहले तो वह अंगूठा लगवा लेती है फिर बाद में कह देती हैं कि तुम्हारा  राशन नहीं आया है अंगूठा नहीं लग रहा है। साथ ही पूरे राशन का घोटाला कर जाती हैं और गाली-गलौज देकर कर के भगा देती हैं।

जिस किसी व्यक्ति को वह राशन दे भी  देती हैं तो उनसे मनमाने तरीके से गेहूं और चावल के 8 रुपए प्रति किलो के हिसाब से वसूली  करती हैं। वहीं लोगों का आरोप है कि  राशन डीलर कार्ड धारकों के  कार्ड भी  अपने पास रखे हुए हैं।  पूरी ग्राम पंचायत में  किसी के भी कार्ड  स्वामी को  उनको कार्ड नहीं  दिए हैं। कार्ड मांगने पर बेइज्जत करके भगा देती हैं।
PunjabKesari
हालांकि इस संबंध में 15 दिन पूर्व कार्ड धारकों ने उप जिलाधिकारी करहल को शिकायत पत्र देकर जांच की मांग की थी। लेकिन कोई भी सक्षम अधिकारी जांच करने के लिए अभी तक नहीं गया है। थक हार कर उन्होंने जिला अधिकारी और जिला आपूर्ति निरीक्षक को शिकायती प्रार्थना पत्र देकर जांच कराने की मांग की है।
PunjabKesari
ग्राम प्रधान रामवीर सिंह ने बताया कि संगीता देवी राशन डीलर है जो राशन कार्ड धारकों से अंगूठा लगवा लेती है और राशन नहीं देती हैं। वहीं किसी द्वारा इसका विरोध करने पर वे जाति सूचक गालियां देती हैं। अब लोग वहां जाना भी कम कर दिए हैं जिससे 67 राशन कार्ड भी कट गए हैं। सिंह ने बताया कि जिसको थोड़ा बहुत देती भी हैं उसको 8 रूपया गेहूं और 9 रीपया चावल के हिंसाब से देती हैं। उन्होंने बताया कि 67 कार्ड अन्त्योदय तथा 200 बीपीएल के थे जिनमें अब लगभग 137 ही बचे हैं। वहीं पूछे गए कि किसलिए यहां आए हो के सवाल पर सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी गरीब को उचित रेट पर राशन मिले।
PunjabKesari
विधवा ग्रामीण महिला प्रेमलता ने बताया कि हमें 8 साल से राशन नहीं मिल रहा है। मैं विधवा हूं ऐसे में हमारा गुजर-बसर कैसे होगा। राशन डीलर संगीता देवी मारने को दौड़ती हैं और गालियां देती हैं।
PunjabKesari
जिला पूर्ति निरीक्षक दीपक जैन ने बताया कि ग्राम पंचायत श्रृंगा नसीरपुर से सैकड़ों की संख्या में लोग आए हुए हैं जिन्होंने राशन डीलर दुकानदार संगीता के खिलाफ शिकायती पत्र दिया है। जैन ने कहा कि इसकी हम जांच कराएगें यदि दुकानदार दोषी पायी गई तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static