UP में आर्किटेक्ट व्यवसाय का सुनहरा भविष्य: दिनेश शर्मा

punjabkesari.in Monday, Dec 03, 2018 - 10:28 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘‘आर्किटेक्ट महाकुंभ‘‘ के समापन समारोह में शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में आर्किटेक्ट व्यवसाय का सुनहरा भविष्य है। आज देश में अनेक ऐसे निर्माण हैं जिन पर शोध की आवश्यकता है। उनकी गुणवत्ता आज भी देखने लायक है। हमारे देश में अनेक ऐसी आर्किटेक्ट डिजाइन है जिनसे अन्य देशों को सीखने की जरूरत है। निर्माण कार्यों में पर्यावरण का भी ध्यान रखना होगा।

उन्होंने कहा कि भवनों का निर्माण भूकंप रोधी, तापमान, वर्षा, सर्दी, वर्षा जल संचयन, प्रदूषण, वेंटिलेशन को ध्यान में रखते हुए करना होगा। सबसे जरूरी बात है कि निर्माण लागत में भी अधिकता ना आए और गुणवत्ता के सभी मानक भी ध्यान में रखे जाएं। डिजाइनर का नाम उसके द्वारा बनाए गए निर्माण से ही होता है। प्रदेश में पहली बार आर्किटेक्ट महाकुंभ का आयोजन किया गया। इसमें देश एवं विदेश के अनेकों विख्यात आर्किटेक्ट ने भाग लिया।

दिनेश ने बताया कि कुछ दिन पहले आयोजित इन्वेस्टर्स समिट से प्रदेश के बारे में लोगों की नकारात्मक सोच को दूर करने में मदद मिली। प्रदेश सरकार ने नई औद्योगिक नीति के द्वारा राज्य में निवेश नीति को आसान करने के साथ साथ सड़क, बिजली, पानी, सुरक्षा जैसी आधारभूत संरचना में सुधार किया,जिससे प्रदेश में निवेश का अनुकूल वातावरण तैयार हुआ है। इसके लिए सरकार नवीन तकनीकी का भी प्रयोग कर रही है। 
 

Ruby