जन भावनाओं से नहीं, राजनीतिक निर्णयों पर काम करती है सेना : रावत

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 06:12 PM (IST)

लखनऊः सेना प्रमुख विपिन रावत ने कहा कि सैन्य बल लोगों की भावनाओं और सुझावों पर नहीं बल्कि परिपक्वता से परिपूर्ण राजनीतिक निर्णय पर अपने काम को अंजाम देते हैं।आसियान एवं आसियान प्लस देशों की फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज (एफटीएक्स) के समापन समारोह में शिरकत करने आए जनरल रावत ने कहा कि भारतीय सेना शांति और स्थिरता की पक्षधर है लेकिन अगर कोई तत्व देश की स्थिरता में खलल डालने की कोशिश करेगा तो उससे निपटने के लिए सैन्य बल हमेशा तैयार हैं।  

किस्तान परस्त आतंकी संगठनो के सफाए के लिए सीमा पार असैन्य कार्रवाई की संख्या बढ़ाने के सवाल पर सेनाध्यक्ष ने कहा कि सेना ऐसी कार्रवाई के लिए लोगों की भावनाओं अथवा उनके सुझावों पर अमल नहीं करती है। इसके लिए काफी विचार विमर्श किया जाता है। इसके बाद ही एक राजनीतिक निर्णय लिया जाता है जिसके आधार पर सेना अपने काम को अंजाम देती है।  

अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन की तरह पाकिस्तान में पल बढ़ रहे जैश ए मोहम्मद सरगना मसूद अजहर और लश्कर ए तैयबा प्रमुख हाफिज सईद के खात्मे के लिए अमेरिका जैसी रणनीति अपनाए जाने संबंधी सवाल को लेकर जनरल रावत ने कहा कि सेना अपनी किसी भी योजना को सार्वजनिक नहीं करती है। पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक के सबूत कुछ राजनीतिक दलों द्वारा मांगे जाने के सवाल पर सैन्य प्रमुख ने कहा ‘‘ वायुसेना प्रमुख इस संबंध में सैन्य बलों की स्थिति साफ कर चुके हैं कि सेना का काम सिर्फ लक्ष्य भेदना होता है ना कि लक्ष्य की जद में आये हताहतों की संख्या पता करना।’’  

Ruby