पश्चिमी UP में रोजाना 80 लोग बन रहे आवारा कुत्तों का शिकार

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 09:04 AM (IST)

मुरादाबाद/मेरठ/बरेली: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आवारा कुत्तों का आतंक चरम पर पहुंच गया है। बरेली, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, संभल, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर सहित अधिकांश जिलों में आवारा कुत्तों द्वारा काटने के रोजाना औसतन 80 मामले सामने आ रहे हैं। बरेली में तो गत मंगलवार को आवारा कुत्तों ने 10 साल के बच्चे को नोच-नोचकर मार डाला। पता चला है कि मुरादाबाद के बिलारी, कुंदरकी, मुरादाबाद शहर और पाकबड़ा में आवारा कुत्तों का प्रकोप सबसे ज्यादा है।

पिछले 3 महीने में यहां आवारा कुत्ते लगभग 7200 लोगों पर हमला कर चुके हैं। ओपीडी में मरीजों की संख्या तिगुनी हो गई है। अस्पतालों को बाहर से टीके की व्यवस्था करनी पड़ रही है। नगर निगम को कुत्तों की नसबंदी करवाने के लिए मई में मुहिम छेड़नी थी लेकिन पीएफए (पीपल फार एनिमल) की आपत्ति के चलते काम शुरू नहीं हो सका। हालांकि केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से इस बाबत अनुमति मिल गई है। वहीं बताया जाता है कि देश में जानवरों के हमले से रोजाना 28 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है।

सेल्फी लेने की कोशिश जानलेवा
आवारा कुत्ते-बंदर के साथ सेल्फी लेने की कोशिश भी जानलेवा हो सकती है। फोन कैमरे में दिख रहे अपने चित्र को प्रतिद्वंद्वी समझ वे फोन पर झपट्टा मार सकते हैं।

हमले से ऐसे बचें:-
- चश्मा पहनकर या मोबाइल-कैमरा हाथ में लेकर न चलें, इन्हें झपटने के लिए कुत्ते-बंदर आप पर हमला कर सकते हैं।
- आवारा कुत्ते-बंदर को खाना खिलाने से बचें, घर के बाहर उनके लिए बचा खाना न गिराएं, पारदर्शी थैले में खाने-पीने की चीजें लेकर न चलें।
- कोई कुत्ता या बंदर बहुत प्यारा लगे तो उसे खिलाने या अपने पास बुलाने के लिए खाने-पीने की चीजों का लालच न दें।
- कुत्ते-बंदर को देख मुस्कराने, मुंह चिढ़ाने या भौंहें तानने से बचें, चेहरे पर आक्रामकता का भाव न लाएं न ही उन्हें हाथ दिखाएं।

Anil Kapoor