बांके बिहारी मंदिर की व्यवस्थाएं होगी और बेहतर, दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को नहीं होगी परेशानी

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 03:33 PM (IST)

Banke Bihari Temple: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि बांके बिहारी मंदिर की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहे है। मंदिर की आधारभूत संरचना को और बेहतर बनाया जा रहा है, जिससे श्रद्धालुओं को दर्शन करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। साथ ही वृन्दावन के निवासियों की दिनचर्या में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि मन्दिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के बारे में भी विचार विमर्श किया गया। इस बात पर भी चर्चा हुई कि मन्दिर के अन्दर की व्यवस्था को किस प्रकार और बेहतर बनाया जाये, जिससे मन्दिर आने वाले प्रत्येक भक्त को बिना असुविधा के दर्शन हो सकें।

सुरक्षा स्कीम के तहत की जा रही हैं व्यवस्थाएं
मुख्य सचिव ने इस बात से सहमति प्रदान की कि वृन्दावन में अति प्राचीन सप्त देवालय हैं और उनमें भी काफी लोग आते हैं। हालांकि बीच शहर में होने के कारण बांकेबिहारी मंदिर में बहुत अधिक लोग आते हैं इसलिए इस मंदिर की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने पर विस्तार से विचार विमर्श हुआ।   पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि व्यवस्थाएं सुरक्षा स्कीम के तहत की जा रही हैं। सप्ताह के अन्तिम दिन एवं अवकाश के दिनों में बहुत अधिक तीर्थयात्री आते हैं। यह भी निश्चय किया गया कि व्यवस्था ऐसी हो जिनसे स्थानीय या बाहर से आने वाले लोगों को कोई असुविधा न हो। सुरक्षा के मामले में अधिक से अधिक नई तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है।

मुड़िया पूनो मेले के लिए चाक चौबन्द की गई व्यवस्था
मुख्य सचिव ने बताया कि मुड़िया पूनो मेले के लिए चाक चौबन्द व्यवस्था की गई है। स्थानीय प्रशासन को पर्याप्त सुरक्षाबल उपलब्ध कराया जाएगा। कोसीकलां क्षेत्र में इंडस्ट्रियल मर्चेंट (औद्योगिक व्यापारिक ) गतिविधियों की सुविधार्थ, फ्रांस की एयर लिक्विड कम्पनी द्वारा लगाई गई ''एयर सेपरेशन यूनिट'' की कमीशनिंग का आज उत्तर प्रदेश के चीनी मिल एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने मुख्य सचिव एवं उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने सामूहिक रूप से किया।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static