अवैध जमीन खाली करवाने पहुंची पुलिस आैर ग्रामीणाें में संघर्ष

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2015 - 03:56 PM (IST)

इलाहाबाद (सैयद आकिब रजा)- इलाहाबाद के करछना थाना क्षेत्र के भीर पर गांव के करीब पवार प्लांट के लिए जमीन खाली करवाने के लिए बस्ती हटाने पहुंची पुलिस और ग्रामीणों में जमकर संघर्ष हुआ। गुस्सए ग्रामीणों ने दो कच्चे मकानो को आग के हवाले कर दिया। कई ग्रामीणों और महिलाओं को पुलिस ने गिरफ्तार करके थाने लेकर गई।
 
मामला पिछले कई दिनों से अवैध कब्जे को लेकर चल रहा था। इससे पहले भी वहां  गांव के लोगों और पुलिस के लोगों से इस तरह की हिंसा हो चुकी है। जो मकान के  कब्जे को लेकर बावल हुआ है वो पवार प्लांट की जमीन की है और गांव के लोगों ने इस पर अपना कब्ज़ा कर लिया था जबकि इनको उस जमीन का मुवाजा भी मिल चूका था। लेकिन पुलिस आज वहां भारी फोर्स के साथ पहुंची और गांव के लोगों को खाली करने का अादेश दिखाया। जब गांव के लोग मकान खाली नहीं कर रहे थे तब पुलिस ने जबरन कब्जा किया। मकान को खाली करने के लिए जब पुलिस आगे बड़ी तो गांव वालाें ने पुलिस को आगे नहीं दिया। 
 
 
फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं तनाव को देखते हुए पुलिस और आरएएफ को मौके पर तैनात कर दिया गया है। पथराव और बवाल करने वाले तीन दर्जन लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।पुलिस ने दौड़ाया तो अपने ही छप्पर में लगा दी आग कचरी में धरना स्थल पर पुलिस के पहुंचने और दो लोगों को हिरासत में लेने के साथ ही तनाव बढ़ गया था। हालांकि इसी दौरान धरना स्थल के पास स्थित एक छप्पर में उसके मालिक ने ही आग लगा दी। छप्पर का मालिक जयप्रकाश इसके जरिए गांव के लोगों को पुलिस के पहुंचने की सूचना देने के साथ ही पुलिस पर आगजनी का आरोप भी मढ़ना चाहता था लेकिन उसके मंसूबे सफल नहीं हुए।