सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों की पुलिस ने मांगी जानकारी,एक गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2015 - 02:46 PM (IST)

गाजियाबाद: यूपी के दादरी में बीफ खाने की अफवाह फैलने के बाद भीड़ ने मोहम्मद अखलाक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। इस कांड को हुए एक हफ्ते का समय हो गया है,लेकिन बिसहड़ा गांव और आसपास के इलाकों में अभी तक तनाव का माहौल बना हुआ है। सोमवार को बिसहड़ा के करीब बादलपुर गांव में एक 26 साल के व्यक्ति को लोगों को भड़काने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के अनुसार, दीपक शर्मा नाम के व्यक्ति ने एक मरे हुए बछड़े का चमड़ा उतारे जाने का वीडियो बनाया और इसे बड़े पैमाने पर वायरल कर दिया।

उधर, यूपी पुलिस ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट टि्वटर को पत्र लिखकर कहा है कि संवेदनशील कंटेंट शेयर करने वाले अकाउंट्स पर कार्रवाई की जाए। जानकारी के अनुसार,पुलिस को शक है कि दीपक शर्मा लोकल संगठन गो रक्षा ग्रुप से जुड़ा हुआ है।दीपक ने न केवल बछड़े का चमड़ा उतारे जाने का वीडियो वायरल किया, बल्कि पुलिस को इसकी जानकारी भी दी। पुलिस जानकारी मिलने के तुरंत बाद  बादलपुर गांव पहुंची तो वहां मरे हुए बछड़े के चारों तरफ भीड़  इकट्ठी होकर नारेबाजी कर रही थी।

पुलिस का कहना है कि जांच में पता चला है कि बछड़े का मालिक एक हिंदू था।किसी बीमारी के कारण बछड़े की मौत हो गई,जिसके बाद मालिक ने दफनाने से पहले चमड़ा उतरवाने के लिए कहा था।पुलिस के द्वारा पूछे जाने पर मालिक इस बात को कबूल कर लिया। दीपक के खिलाफ भी दो समुदायों के बीच कटुता पैदा करने और भीड़ को भड़काने जैसे आरोपों से जुड़ी धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने टि्वटर के अधिकारियों को पत्र लिखकर दादरी में हुई वारदात से कथित तौर पर जुड़े कुछ फोटोग्राफ और अन्य कंटेंट को हटाने के लिए कहा है। आईजी एडमिनिस्ट्रेशन प्रकाश डी ने कहा कि यह पत्र यूपी पुलिस की सोशल मीडिया लैब की ओर से भेजा गया है। जानकारी के अनुसार, सीएम अखिलेश यादव ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वह सोशल मीडिया पर शरारत कर रहे ऐसे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करे।