पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसा में 50 गिरफ्तार,सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2015 - 03:56 PM (IST)

वाराणसी : गंगा में गणेश मूर्तियों के विसर्जन पर प्रतिबंध के खिलाफ संतों और अन्य स्थानीय नेताओं के मार्च पर पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में हिंसा और आगजनी की घटना के एक दिन बाद करीब 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और अधिकारी कड़ी सुरक्षा बरत रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में हिंसा भड़कने के बाद वाराणसी के जिलाधिकारी राजमणि यादव के निर्देश पर स्कूल और कॉलेज बंद रहे, यातायात कम रहा और गोदोवलिया इलाके में कुछ ही पर्यटक नजर आए। प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

एक अधिकारी ने यहां बताया कि स्थिति ‘‘नियंत्रण में और शांतिपूर्ण है।’’ हिंसा भड़कने के बाद कल वाराणसी के चार थाना क्षेत्रों में कफ्र्यू लगा दिया गया था जिसे रात 9 बजे हटा लिया गया। सुरक्षा बल कल रात से ही प्रभावित इलाकों में गश्त कर रहे हैं। गिरफ्तार लोगों की संख्या आज सुबह 29 से बढ़कर 50 हो गई। अधिकारी ने कहा कि उन्हें कथित आगजनी और पथराव की घटनाओं में संलिप्त रहने के कारण गिरफ्तार किया गया है।

प्रदर्शनकारियों के हंगामे, पथराव और पुलिस के चार वाहनों, आधा दर्जन मोटरसाइकिल और कुछ दुकानों में आग लगाने के कारण 8 पुलिसकर्मियों सहित 25 लोग घायल हो गए। उन्होंने देसी बम भी फेंके। पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े और स्थिति को नियंत्रण में किया। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कल रात वाराणसी के एसएसपी आकाश कुलहरि से बात कर स्थिति के बारे में जानकारी ली और उनसे शांति सुनिश्चित करने को कहा।