राजनेता की नहीं एक किसान की हैसियत से आपकी लड़ाई लड़ूंगा: राज बब्बर

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 04:28 PM (IST)

लखनऊ: भारतीय किसान यूनियन (अरा.) लोकतांत्रिक द्वारा की गई किसान महापंचायत में उप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व सांसद राज बब्बर ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपके समक्ष मैं एक किसान की हैसियत से खड़ा हूं तथा आपके साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर आपकी मांगों के सम्बन्ध में निर्णायक लड़ाई लड़ूंगा। अपने बीच आप मुझे कभी भी एक राजनेता की हैसियत से नहीं एक किसान की हैसियत से पाएंगे।

इस अवसर पर महापंचायत द्वारा 25 सूत्रीय ज्ञापन का राजबब्बर ने भरपूर समर्थन करते हुए सरकार को सचेत किया कि गंभीरतापूर्वक इनकी मांगों को मानकर उस पर अविलम्ब प्रभावशाली कार्रवाई करें। इससे पूर्व किसान महापंचायत ने सरकारी अधिकारियों के विरुद्ध असन्तोष व्यक्त करते हुए नाराजगी व्यक्त की कि जिला, तहसील एवं थानों पर किसानों की कोई भी सुनवाई ये अधिकारी नहीं करते हैं। सरकार लाख दावे कर रही है कि गांवों में 18 घंटे बिजली मिल रही है परन्तु ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार के वायदे के अनुसार 18 घंटे बिजली कहीं नहीं मिल रही है।

हरदोई एवं लखीमपुर जनपद के कई गांवों में विद्युतीकरण के नाम पर सिर्फ खम्भे लगे हैं अभी तक विद्युत लाइन नहीं डाली गई है। हरदोई जनपद के विकास खंड भरावन में ग्रामसभा छावन से तुलसीपुर एवं ब्लाक कोथावां के लिए भीखपुर ऐमा के मढ़िया गांव को जाने के लिए आज तक कोई रास्ता नहीं बना। किसानों ने यह भी मांग की कि उप्र सरकार बाढ़ से प्रभावित विस्थापित परिवारों को पुर्नस्थापित करने हेतु उप्र बाढ़ एवं पुनर्वास आयोग का गठन करे। किसानों का टोल टैक्स माफ किया जाए। किसानों को नलकूप का कनैक्शन नि:शुल्क दिया जाए। गांवों में बिजली आपूर्ति सुचारू रूप से न होने पर डीजल पर सबसिडी दें जिससे सिंचाई सुलभता से हो सके।

स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार उपज का लाभकारी मूल्य डेढ़ गुना दिया जाए। किसानों की आर्थिक स्थिति के आधार पर उनका सभी प्रकार का कर्ज माफ किया जाए। बाढ़ ग्रस्त इलाकों के किसानों से सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की वसूली न की जाए एवं उन्हें बाढ़ राहत सामग्री के साथ उनके पुनर्वास की व्यवस्था होनी चाहिए, जिनकी संख्या इस समय लगभग एक लाख है। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में पढ़ने वाले बच्चों को पढ़ाई हेतु नि:शुल्क मिट्टी का तेल लैम्प जलाने हेतु उपलब्ध कराया जाए। भारतीय किसान यूनियन लोकतांत्रिक के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह चौहान ने सभा को सम्बोधित करते हुए किसानों की उक्त मांगें पुरजोर तरीके से रखीं, जिसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने पूर्ण समर्थन किया।

Anil Kapoor