पुलिस और STF की निगरानी में होगी सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा, किए गए ये इंतजाम

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 10:26 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा रविवार को आयोजित हो रही है। यह परीक्षा पुलिस और एसटीएफ की कड़ी निगरानी में होगी। बता दें कि, परीक्षा के लिए 38 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 19795 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा पूर्वाह्न 11 से 1:30 बजे तक होगी। प्रत्येक केंद्र पर एक शिक्षा विभाग से और एक प्रशासन की ओर से पर्यवेक्षक रहेगा।  

अभ्यर्थी को अपने साथ टीईटी का अंक पत्र और प्रवेश पत्र अनिवार्य रूप से ले जाना होगा। इसके साथ टीईटी के फॉर्म में जो फोटो आईडी दी होगी उसकी कॉपी भी ले जानी होगी। प्रशिक्षित स्नातक का प्रमाण पत्र, अंतिम सेमेस्टर की मार्कशीट की सत्यापित प्रति, टीईटी या सीटीईटी का प्रमाण पत्र में से एक दस्तावेज ले जाना होगा। इससे पहले विभागीय अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र खोलते समय वीडियो रिकॉर्डिंग अवश्य कराई जाए।

परीक्षा केंद्र के आसपास पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया जाए। परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी अनिवार्य है। किसी भी दशा में सीसीटीवी खराब नहीं होना चाहिए। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाएं, उपस्थिति या अनुपस्थिति विवरण, परीक्षा के समय की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग की सीडी के साथ कोषागार के लॉकर में तुरंत पहुंचाया जाए।

Deepika Rajput