गंगा समेत 100 नदियों में होगा अटल जी का अस्थि विसर्जन, 23 अगस्त को होगी श्रद्धांजलि सभा

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 07:57 AM (IST)

लखनऊ: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए 23 अगस्त को लखनऊ में प्रार्थना सभा हो रही है। भाजपा के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय ने कहा कि स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का लखनऊ के साथ अटूट रिश्ता रहा है। लखनऊ उनकी भावनात्मक कर्मभूमि रही है। 23 अगस्त को सायंकाल 3 बजे सर्व धर्म, सर्वदलीय श्रद्धांजलि प्रार्थना सभा झूलेलाल पार्क, नदवा कालेज के सामने गोमती नदी के किनारे आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि इस सभा में सभी धर्मों के गुरू, सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को आमंत्रित किया जाएगा।

जानकारी मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का रविवार को अस्थि विसर्जन हरिद्वार में गंगा में करने के बाद देश की दूसरी 100 पवित्र नदियों में भी किया जाएगा। पांडेय ने बताया कि 19 अगस्त को शाम 3 बजे लखनऊ हवाई अडडे पर 18 अस्थिकलश लखनऊ आएंगे। अस्थिकलश भाजपा प्रदेश कार्यालय में लाया जाएगा। 20 अगस्त को प्रात: 10 बजे प्रदेश के 18 स्थानों पर प्रदेश में प्रवाहित होने वाली पवित्र नदियों में विसर्जन के लिए कलश यात्रा प्रदेश कार्यालय से रवाना की जाएगी। कलश यात्रा के साथ प्रदेश सरकार के एक मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी यात्रा में साथ जाएंगे।

पांडेय ने कहा कि भारत रत्न वाजपेयी एक बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। युगपुरूष अटलजी ने विगत 7 दशकों तक भारत की राजनीति को प्रभावित किया और भारत की राजनीति के केन्द्र बिन्दु बने। उन्होंने कहा कि अटल जी एक कवि हृदय, अछ्वुत वक्ता, कुशल प्रशासक और करिश्माई व्यक्तित्व के धनी थे। अटल जी जैसी व्यापक, अबाध, लोकमान्यता शायद ही देश में किसी को प्राप्त हुई हो। अटल जी के निधन से एक युग का अंत हो गया है । उनका निधन सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए अपूर्णीय क्षति है।

श्रद्धांजलि सभा में अटल जी का परिवार, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लखनऊ महानगर के गणमान्य लोग शामिल होंगे। शाम को अस्थिकलश गोमती नदी में प्रवाहित किया जाएगा। पांडेय ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में 25 अगस्त को एवं सभी मण्डल इकाइयों में 27 एवं 28 अगस्त को श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की जाएंगी।

Anil Kapoor