वाराणसी में ATS ने किया संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2017 - 03:47 PM (IST)

वाराणसी:उत्तर प्रदेश में लखनऊ-सुल्तानपुर रेल मार्ग पर कानपुर की तरह रेल हादसे को अंजाम देने की तैयारी कर रहा जौनपुर निवासी एक संदिग्ध आतंकी को बिहार पुलिस ने गिरफ्तार किया है। संदिग्ध की निशानदेही पर उत्तर प्रदेश की आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने वाराणसी में उसके एक अन्य साथी को हिरासत में लिया है।

जानकारी के अनुसार बिहार के बेगुसराय जिले की पुलिस ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के निवासी शिवम सोनी (22) को गिरफ्तार कर उसकी तलाशी ली तो उसके पास से रेलवे के नक्शे समेत कई अन्य संदिग्ध चीजें बरामद हुईं। सख्ती से पूछताछ के दौरान उसने अपने 6 अन्य साथियों के नामों का खुलासा किया। उसके सभी साथी उत्तर प्रदेश के ही बताए जाते हैं। उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस से उपलब्ध जानकारी के आधार पर उत्तर प्रदेश की एटीएस टीम वाराणसी के एक युवक को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर रही रही है, जबिक बाकी की तलाश की जा रही है।

सूत्रों ने बताया कि शिवम होली में बेगुसराय स्थित अपने ससुराल गया था, जहां स्थानीय लोगों को उसकी गतिविधियों पर संदेह हुआ और इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी। इस आधार पर पुलिस ने जांच पड़ताल की और होली के अगले दिन उसे गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान शिवम ने अपने को वाराणसी का निवासी बताया, लेकिन पुलिस ने जांच की तो पता फर्जी निकला। इसके बाद उससे सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने जौनपुर का पता बताया।

सूत्रों ने बताया कि पूछताछ में संदिग्ध आतंकी ने बताया कि उसके संबंध कानपुर रेल हादसे को अंजाम देने वाले आंतकी गुट से है और वह उसी प्रकार के हादसे करावाने की योजना उत्तर प्रदेश में लखनऊ-सुल्तानपुर रेल मार्ग पर थी। संदिग्ध आतंकी के बारे में जानकारी मिलते ही बिहार एटीएस समेत विभिन्न स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों के अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) समेत विभिन्न केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां उससे पूछताछ कर पूरे आतंकी नेटवर्क का पता लगाने में जुटी हुई हैं।