भारत-नेपाल सीमा पर होगी ATS थाने की स्थापना, बड़े पैमाने पर होती है मानव तस्करी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 10:27 AM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जि़ले में भारत-नेपाल की सीमा पर अवांछनीय गतिविधयों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार एंटी टेरेरिस्ट स्क्वायड (एटीएस) थाने की स्थापना करने जा रही है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार एटीएस थाने के लिए नानपारा तहसील क्षेत्र में ही जमीन की तलाश की जा रही है। भारत-नेपाल सरहद पर उत्तर प्रदेश सरकार एटीएस का थाना स्थापित करेगी। भारत से सटी बहराइच जिले की नेपाल सीमा सीमा पार से होने वाली आतंकी गतिविधियों और देश विरोधी तत्वों की सक्रियता के द्दष्टिकोण से संवेदनशील मानी जाती है। 

सुरक्षा एजेंसियों के लिए सिरदर्द है 110 किमी खुली सीमा
उन्होंने बताया कि सीमा पार से कई बार एटीएस और एसटीएफ को बड़ी सफलता भी हाथ लग चुकी है। जिले की करीब 110 किलोमीटर की खुली सीमा सुरक्षा एजेंसियों और सरकार के लिए सिरदर्द बनी हुई है। बीते समय से नेपाल की चीन से बढ़ती नजदीकियां भी सरकार व सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का सबब रही है। सीमा की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार ने नेपाल सीमा के निकट एटीएस का थाना खोलने की कवायद शुरु कर दी है। करीब एक माह पूर्व एटीएस के महानिरीक्षक जीके गोस्वामी ने सीमा क्षेत्र का दौरा कर जमीन तलाशने के लिए इलाके का भ्रमण किया था। नानपारा तहसील क्षेत्र के बाबागंज और रुपईडीहा के निकट जमीन तलाशी जा रही है। हालांकि अभी तक इसे अंतिम रुप नहीं दिया गया है।       

बड़े पैमाने पर होती है जाली नोटों, रस, स्मैक, असलहे की तस्करी
इस बीच पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अशोक कुमार का कहना है एटीएस के अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश यादव सोमवार को बहराइच पहुंचे और उन्होंने भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र का जायजा लिया। इसके बाद जिलाधिकारी शंभु कुमार और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की। जमीन उपलब्ध कराने के संबंध में राजस्व अधिकारियों से भी चर्चा की गई। गौरतलब है कि नेपाल सीमा पार से मानव तस्करी बड़े पैमाने पर की जाती है। इसी तरह से जाली नोटों के कारोबार, चरस, स्मैक, असलहे आदि तस्करी के अन्य सामानों को भी चोरी छिपे भेजे जाता है।

Moulshree Tripathi