BSP के फरार उम्मीदवार अतुल कुमार सिंह ने मोदी लहर के बावजूद मारी बाजी

punjabkesari.in Friday, May 24, 2019 - 02:52 PM (IST)

घोसीः 17वीं लोकसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने अप्रत्याशित जीत दर्ज की है। कई राज्यों में कांग्रेस समेत क्षेत्रीय दलों का खाता भी नहीं खुला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने वो कर दिखाया जो किसी को दूर-दूर तक अंदाजा नहीं था। मोदी लहर के बावजूद जिस पार्टी की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो मायावती की बहुजन समाज पार्टी है।

पिछले लोकसभा चुनाव में जीरो पर ऑल आउट हुई बसपा को उत्तर प्रदेश में 10 सीटें मिली हैं। जिन 10 सीटों पर बसपा ने जीत हासिल की है, उसमें घोसी भी शामिल है। जिसमें गठबंधन उम्मीदवार बसपा के अतुल कुमार सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के मौजूदा सांसद हरिनारायण राजभर को 122568 मतों से हराया। विवादों में रहने के बावजूद अतुल कुमार सिंह ने जीत का परचम लहराया। अतुल सिंह पर यूपी कॉलेज की एक पूर्व छात्रा ने रेप का केस दर्ज करवाया था। इसके बाद न्यायिक मैजिस्ट्रेट ने उनकी गिरफ्तारी के आदेश दे दिए। वह जमानत के लिए हाईकोर्ट तक गए, लेकिन जमानत नहीं मिली। चुनाव प्रचार के दौरान वह अपने क्षेत्र में मौजूद नहीं थे। हालांकि, दिग्गज नेता उनके प्रचार के लिए यहां पहुंच रहे थे।

अतुल सिंह के पक्ष में रहा सपा-बसपा का जातीय समीकरण
बता दें कि, उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा का जातीय समीकरण अतुल सिंह के पक्ष में रहा। घोसी सीट पर करीब 3.5 लाख जाटव और दो लाख यादव हैं। यहां 4 लाख सवर्ण हैं और अन्य गैर जाटव-दलित जातियां भी हैं। जातीय समीकरण को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस सीट पर गठबंधन के प्रत्याशी को बड़ा समर्थन मिलना तय था।




 

Deepika Rajput