औरैया:पांच साल तक के बच्चों को मिलेगी विटामिन ए की खुराक

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 08:26 AM (IST)

औरैया: उत्तर प्रदेश में औरैया के बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रतौंधी सहित आंखों की अन्य बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से मिलकर विटामिन ‘ए' की खुराक पिलाने के लिए अभियान का प्रथम चरण 13 अगस्त से शुरू होगा, 10 अगस्त को प्रदेश स्तर पर मुख्यमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। अभियान के दौरान 09 माह से 05 वर्ष तक के कुल एक लाख 73 हज़ार 647 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बात बाल स्वास्थ्य पोषण माह की बैठक को शुक्रवार को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अर्चना श्रीवास्तव ने कही। उन्होंने कहा कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह का मकसद नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि, पांच साल तक के बच्चों की मृत्युदर में कमी लाना, रतौंधी से बचाव, कुपोषण से बचाव व उपचार, टीकाकरण के दौरान लक्षित बच्चों के साथ छूटे हुए का प्रतिरक्षण करना है। इसके साथ आयोडीनयुक्त नमक के प्रयोग से बच्चों में शारीरिक विकृतियों में कमी लाना है।       

डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर (डीपीएम) मो. अनीश अहमद अन्सारी ने बताया कि बीएसपीएम माह के दौरान स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग के सहयोग से कई एक्टिविटीज की जाएंगी जिसमें नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। नियमित टीकाकरण के दौरान लक्षित बच्चों का टीकाकरण खसरे के प्रथम टीके 9 से 12 माह एवं द्वितीय टीके 26 से 24 माह के साथ विटामिन‘ए'की प्रथम खुराक एवं द्वितीय खुराक का अच्छादन किया जाएगा। चिंहित अति कुपोसित बच्च्चों को रेफर किया जाएगा। इसके साथ छह माह तक केवल स्तनपान और छह माह के बाद पूरक आहार को बढ़ावा देने के लिए समुदाय को प्रेरित किया जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static