ऑटोचालक ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, विदेशी को ऐसे लौटाए पैसे

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 12:06 PM (IST)

गोरखपुर: गोरखपुर में एक ऑटोचालक ने ईमानदारी की मिसाल पेश की है। दरअसल ऑटोचालक ने एक विदेशी नागरिक को उसका खोया हुआ पासपोर्ट और करीब 1800 डॉलर वापस किए हैं। वहीं पैसे और पासपोर्ट मिलने के बाद विदेशी ने ऑटोचालक एवं उप निरीक्षक एलआईयू जे एन सिंह को धन्यवाद किया। बाद में विदेशी नेपाल के लिए प्रस्थान कर गया।

बता दें कि गत 16 जनवरी, 2018 को ब्रिटिश नागरिक Mr Mark Edward Johnston गोरखपुर आए थे। यहां उन्होंने क्लार्क होटल में विश्राम किया। वहीं दूसरे दिन जब वह होटल से कहीं जाने के लिए ऑटोरिक्शा से यात्रा कर रहे थे तो उनका पासपोर्ट एवं 1250 मूल्य के अमेरिकन डॉलर (बियरर चेक) उसमें कहीं गिर गए थे, जिसकी सूचना उन्होंने एलआईयू गोरखपुर एवं थाना कैंट को दी थी। इसके बाद  विदेशी दिल्ली चला गया।

वहीं दूसरे दिन सुबह ऑटोचालक राजेन्द्र कुमार चौरसिया को ऑटो की सफाई करते समय पासपोर्ट और डॉलर मिले। राजेन्द्र कुमार ने सच्चे भारतीय का कर्तव्य निभाते हुए पहले क्लार्क होटल और बाद में स्थानीय अभिसूचना इकाई गोरखपुर से सम्पर्क किया। एलआईयू द्वारा जब खोजबीन की गई तो उक्त विदेशी गोरखपुर छोड़ चुका था। काफी प्रयासों के बाद विदेशी का सम्पर्क नम्बर प्राप्त हो सका।

नंबर मिलने के बाद उसे पासपोर्ट और डॉलर मिलने की सूचना दी गई, उस समय वह दिल्ली में था। उसने एक सप्ताह बाद गोरखपुर आने की बात कही। वहीं विदेशी नागरिक 23 जनवरी, 2018 (मंगलवार) को गोरखपुर के एलआईयू दफ्तर में आया। ऑटोचालक राजेन्द्र कुमार को बुलाकर उसी के हाथों पासपोर्ट और डॉलर ब्रिटिश नागरिक को सौंप दिए गए। विदेशी द्वारा ऑटो चालक एवं उप निरीक्षक एलआईयू जे एन सिंह को धन्यवाद दिया गया।