कोरोना का खौफ: लखनऊ में ‘रैपिड रिस्पांस टीम’ का किया गया गठन

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 11:51 AM (IST)

लखनऊ: दुनिया के कई देशों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहे कोरोना का खौफ बढ़ता जा रहा है। जिसके संक्रमण के खतरे को देखते हुए राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बैठक कर रैपिड रिस्पांड टीम का गठन किया है। ये टीमें संदिग्ध मरीजों की मौके पर जाकर ही कोरोना के संक्रमण की जांच करेगी। इतना ही नहीं, बैठक में सभी अस्पतालों और सीएचसी व पीएचसी में थर्मल स्कैनर व इंफ्रारेड थर्मोमीटर की तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये गये हैं। कोरोना को लेकर शहर को 8 जोन में बांटा गया है। हर जोन के लिए अलग टीम गठित की जा रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग से टीम को गठन करने के निर्देश दिए गए हैं।

अभिषेक प्रकाश को बनाया गया नोडल अफसर
बता दें कि मुख्य विकास अधिकारी को पूरे जनपद हेतु नोडल अफसर बनाया गया है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है कि हर जोन में एक लिंक अस्पताल को चिन्हित किया जाए। प्रत्येक रैपिड रिस्पांस टीम में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम के अधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक भी शामिल होंगे।

आवश्यकतानुसार बेड, पीने के पानी व खाने की व्यवस्था की गई
नोडल अफसर अभिषेक प्रकाश ने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस से 7 देशों (चीन, इटली, ईरान, साउथ कोरिया, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी) से आने वाले भारतीय नागरिक प्रभावित हुए हैं। वायरस से प्रभावित होने वाले ये वे भारतीय व विदेशी नागरिक हैं जो गत 12 फरवरी से उक्त सात देशों की यात्रा करते हुए जनपद में कदम रखा है। उनको मॉनिटर और ट्रैक करने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए डीएचपी औरंगाबाद जागीर निकट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र औरंगाबाद व कैंसर हॉस्पिटल को चिन्हित किया गया है। उक्त स्थलों पर आवश्यकतानुसार बेड, पीने के पानी व खाने की व्यवस्था की गई है। जनपद लखनऊ के चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों के सम्बन्ध में भी जानकारी उपलब्ध कराई गई।

लोगों को आवश्कतानुसार आइसोलेशन में रखा जाए
उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी सम्भावित मरीज के सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों को चिन्हित करते हुए आवश्कतानुसार आइसोलेशन में रखा जाए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने कहा कि सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों, शापिंग मॉल, व्यापारिक गतिविधियों वाले स्थानों पर पर्सनल हाइजोन के​ लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था भी कराई जाए।

Ajay kumar