अयोध्याः कांवड़ यात्रा में दिखी भाईचारे की झलक, मुस्लिमों ने कांवड़ियों पर की पुष्प वर्षा

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 05:47 PM (IST)

फैजाबादः एक तरफ देश में माब लिंचिंग और जाति धर्म के नाम पर शोषण का आरोप लगाने वाले कुछ संगठन हैं, तो वहीं भाईचारे और सौहार्द को मजबूत करने वाले लोग भी हैं। यही संदेश अयोध्या ने एक बार फिर पूरी दुनिया को दिया है। यह संदेश है कि हिंदू हो या मुसलमान वह भले ही एक माता की कोख से जन्म ना लिए हो, लेकिन उनके बीच प्रेम भाई से बढ़कर है।

सावन मास में अयोध्या में बड़ी संख्या में कांवड़िए पहुंचते हैं और सरयू से जल लेने के बाद नागेश्वर नाथ सहित शिव मंदिरों का दर्शन करते हैं। बैंड बाजे की धुन पर बम भोले की संगीत के बीच अयोध्या में मुस्लिमों ने उन्हें भारतीय झंडा दिया और उन पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाई और जयकारे के बीच जमकर थिरके भी। यही तो अयोध्या की पहचान है और यही उसकी विरासत भी।

अयोध्या से यह संदेश देने वाले मुस्लिमों की मानें तो यहां धर्म का ना तो कोई बंधन है और ना ही कोई मतभेद जितना मुस्लिम हिंदू भाइयों से स्नेह ही रखते हैं उससे कहीं ज्यादा हिंदू मुस्लिम भाइयों से प्यार करते हैं। दोनों भले ही एक मां की कोख से जन्म ना लिए हो लेकिन दोनों के बीच प्रेम भाइयों से ज्यादा है और यही संदेश वह पूरी दुनिया को देना चाहते हैं।

Tamanna Bhardwaj