अयोध्या प्रशासन ने मस्जिद निर्माण के लिए 5 जगह जमीन का किया चुनाव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 01, 2020 - 10:19 AM (IST)

अयोध्याः राम मंदिर निर्माण को लेकर प्रशासन जितना सतर्क है, मस्जिद निर्माण को लेकर भी उतनी ही सतर्कता बरती जा रही है। कोर्ट ने मस्जिद निर्माण के लिए 5 एकड़ जमीन देने का आदेश दिया है। ऐसे में अयोध्या प्रशासन ने मस्जिद के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाने वाली जमीन को लेकर पांच जमीनों की पहचान भी कर ली गई है। पंचकोसी परिक्रमा के बाहर 5 गांवों की जमीन का प्रस्ताव शासन को भेजा है।

सदर तहसील के चांदपुर, मलिकपुर, मिर्जापुर, शमशुद्दीनपुर समेत पांच गांव की 5 एकड़ जमीन का प्रस्ताव भेजा गया है। हालांकि, इसको लेकर अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। पंचकोसी परिक्रमा 15 किमी की वह परिधि है, जिसे अयोध्या का पवित्र क्षेत्र माना जाता है। हालांकि प्रशासन की तरफ से चिह्नित पांचों जमीनें पंचकोसी परिक्रमा से बाहर की हैं।

बता दें कि 9 नवंबर को राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने पर सुप्रीम कोर्ट ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन मुहैया कराने का आदेश भी दिया था। प्रशासन तेजी के साथ उपयुक्त जमीन की तलाश कर रही थी। इन पांच गांव में से जिस गांव की जमीन पर सुन्नी वक्फ बोर्ड हां कर देगा, वह मस्जिद के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को सौंप दी जाएगी।

जमीनों पर फिलहाल ग्रामीणों का कब्जा
जमीनों पर अभी गांव वालों का अवैध कब्जा है। इन जमीनों पर गांव वाले खेती कर रहे हैं। वहीं, गांव की कुछ औरतें उसी जमीन पर कंडा भी डालती हैं।
 

Ajay kumar