अयोध्या और काशी के विद्वान करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन, रामानंद परंपरा से होगा अनुष्ठान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 03:17 PM (IST)

वाराणसी/अयोध्याः रामनगरी अयोध्या में 5 अगस्त को राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए सप्तपुरियों समेत देश के प्रमुख धार्मिक स्थानों की मिट्टी और नदियों के जल पहाड़ों की मिट्टी मंगाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अयोध्या पहुंचेंगे तो भूमि पूजन कार्यक्रम में अयोध्या और काशी के विद्वान इन्हीं सामग्रियों से वैदिक रीति रिवाज से रामानंद परंपरा से पूजन और अनुष्ठान कराएंगे।

बता दें कि पूजन में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए कुछ खास लोगों को ही आमंत्रित किया जा रहा है। इसमें राम मंदिर आंदोलन से जुड़े भाजपा के कुछ शीर्ष नेता और विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उच्च पदस्थ लोग शामिल है। . इसके अलावा अयोध्या की कुछ बड़े साधु संत और काशी और अयोध्या के वह धार्मिक और वैदिक विद्वान भी मौजूद रहेंगे जो पूरे भूमि पूजन अनुष्ठान कार्यक्रम को विधि-विधान पूर्वक पूर्ण कराएंगे।
PunjabKesari
विहिप के प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि अयोध्या के बहुप्रतीक्षित राम मंदिर के लिए भूमि पूजन अनुष्ठान की पूजा पद्धति वैदिक रीति रिवाज से रामानंदी परंपरा के अनुसार संपन्न होगी। यह अनुष्ठान वैसे तो लगभग 5 से 6 घंटे चलेगा लेकिन इसमें वह 2 घंटे बहुत महत्वपूर्ण होंगे जिसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static