अयोध्या विवादित ढांचा विध्वंस मामले में 4 जून से CBI अदालत में होगी सुनवाई

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 04:01 PM (IST)

अयोध्याः 6 दिसम्बर 1992 को हुए अयोध्या विवादित ढांचा विध्वंस मामले में सीबीआई की लखनऊ स्थित विशेष अदालत में चल रहे मुकदमे में  4 जून से दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-313 के तहत सुनवाई होगी। इस मुकदमें में कुल 35 अभियुक्त हैं।

बता दें कि इस मुकदमे में कुल 35 अभियुक्त हैं। इस सुनवाई में सभी अभियुक्तों को बताया जाता है कि उनके खिलाफ अब तक की अदालती कार्यवाही में गवाहों के बयान और साक्ष्य के जरिए जो आरोप लगाए गए हैं, वह उन्हें स्वीकार करते हैं या नहीं? अगर स्वीकार नहीं करते हैं तो फिर इसके जवाब में वह प्रमाण सहित अपना पक्ष प्रस्तुत करें। इस सुनवाई के दौरान गवाह अदालत में स्वयं भी उपस्थित रह सकते हैं और उनसे वीडियो कान्फ्रेंसिंग से भी जिरह हो सकती है।

गौरतलब है कि कुल 35 अभियुक्तों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह,  डा. मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, उमा भारती, साध्वी ऋतम्भरा आदि शामिल हैं। इन अभियुक्तों की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता मृदुल राकेश के साथ करीब एक दर्जन अन्य अधिवक्ता लगे हुए हैं।  बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2020 तक इस मामले पर फैसला देने का आदेश दे रखा है।

वहीं बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी की ओर से एडवोकेट मजहरूल हक CBI की मदद कर रहे हैं। हालांकि एक्शन कमेटी इस मुकदमे में पक्षकार नहीं है। एक्शन कमेटी के संयोजक जफरयाब जीलानी ने बताया कि अदालत में चार्जशीट 1993 में दाखिल की गई थी। उसके बाद एक केस रायबरेली और एक लखनऊ की CBI अदालत में चला। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static