New Year 2023: नए साल के पहले दिन अयोध्या, काशी और मथुरा में उमड़ा सैलाब, 40 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 02:53 AM (IST)

लखनऊ, New Year 2023: नये साल के पहले दिन रविवार को अयोध्या,वाराणसी और मथुरा में 40 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने अपने ईष्ट के दर्शन कर सुख समृद्धि की प्रार्थना की। अधिकृत सूत्रों ने सोमवार को बताया कि नव वर्ष पर रामलला के दर्शन के लिए पहली पाली में सुबह सात बजे से 11.30 बजे तक 39 हजार से अधिक व दूसरी पाली दोपहर में दो बजे से सात बजे तक 68 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे। वहीं कुल 10 लाख लोगों ने राम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी पहुंचकर दर्शन पूजन किया, जबकि मथुरा में 25 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे। यहां मथुरा, वृंदावन, राधा कुंड, गोवर्धन, बरसाना आदि मंदिरों में श्रद्धालुओं ने दर्शन कर ठाकुर से जन कल्याण के लिए मंगल कामना की। श्री बांके बिहारी मंदिर में 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने प्रभु के दर्शन किए। लाखों श्रद्धालुओं ने गोवर्धन में गिरिराज की परिक्रमा भी लगाई। नए साल के पहले दिन बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ के दरबार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही।

यह भी पढ़ें- Satyendra Das: राहुल गांधी की यात्रा को मिला राम मंदिर के मुख्य पुजारी का समर्थन, पत्र लिखकर कहा- लक्ष्य में मिले सफलता


ओम नम: शिवाय के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा
बाबा विश्वनाथ की एक झलक पाने के लिए भोर से ही श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो गया था। मंगला आरती के पश्चात जैसे ही बाबा का पट आम दर्शनार्थियों के लिए खुला वैसे ही हर हर महादेव और ओम नम: शिवाय के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि मंगला आरती के पश्चात रात्रि तक करीब साढ़े पांच लाख से अधिक दर्शनार्थियों ने दर्शन पूजन किया। राजधानी लखनऊ में भी लोगों ने मंदिरों में हाजिरी लगाने के बाद 16 लाख से अधिक लोगों ने परिवार के साथ जनेश्वर मिश्र पाकर्, रिवर फ्रंट, लोहिया पाकर्, चिड़यिाघर, अंबेडकर पार्क और इको पार्क में मस्ती की।       
यह भी पढ़ें- लखीमपुरखीरी हिंसा मामले की सुनवाई टली, अगली सुनवाई 12 जनवरी को होगी

किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं घटी
लोगों ने पार्क, मॉल, क्लब में अपने परिवार और दोस्तों के साथ जमकर इंज्वाय किया वहीं धार्मिक स्थलों पर भी लोगों की भीड़ देखते ही बन रही थी। पुलिस की मुस्तैदी का ही असर रहा है कि नव वर्ष और क्रिमसम के सेलिब्रेशन में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। साथ ही सड़कों और धार्मिक नगरी वाराणसी, मथुरा, अयोध्या में उमड़ने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से दो चार नहीं होना पड़ा।

CM योगी ने दिया था ये निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक में यूपी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को क्रिसमस और नव वर्ष पर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने का निर्देश दिया था। प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पहली बार पीएएसी के जवानों की भी सेवा ली गई। वहीं इंटेलीजेंस भी अलटर् मोड पर रहा। नव वर्ष को देखते हुए यूपी पुलिस ने पहले ही प्रदेश में अशांति फैलाने वाले अराजकतत्वों को चिन्हित कर कारर्वाई शुरू कर दी थी, जिसकी वजह से प्रदेश में पूरी तरह से शांति रही।

Content Writer

Mamta Yadav