Ayodhya: PM मोदी 28 को वर्चुअली करेंगे लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन, पर्यटकों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा स्मारक

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 10:06 PM (IST)

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को तीर्थ नगरी अयोध्या में स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की स्मृति में एक चौक का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सरयू नदी के तट पर स्थित नया घाट क्षेत्र को 7.9 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट से लता मंगेशकर चौक विकसित किया गया है। संबंधित जगह का मुख्य आकर्षण यह है कि वहां भारतीय संगीत वाद्ययंत्र 'वीणा' स्थापित किया गया है जिसका वजन 14 टन, लंबाई 40 फुट और ऊंचाई 12 मीटर है।
PunjabKesari
स्‍मारक पर्यटकों और संगीत प्रेमियों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा क्योंकि यह देश का पहला स्थान होगा जहां अमर सुरीली आवाजों को मंदिर शहर से जोड़ने के लिए इतना विशाल संगीत वाद्ययंत्र स्थापित किया गया है। मोदी 28 सितंबर को महान गायिका की 93वीं जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में स्मारक का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

इस महत्वाकांक्षी परियोजना का प्रबंधन कर रहे अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि अयोध्या की महान परियोजनाओं में शामिल इस परियोजना की लागत 7.9 करोड़ रुपये है और इसे दुनिया की उत्कृष्ट कृति के रूप में चिह्नित करने का प्रयास किया गया है। सिंह ने कहा कि विशाल आकार का 'वीणा' पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित राम सुतार ने बनाया है, जिन्हें इसे बनाने में दो महीने लगे थे। उन्होंने कहा, "खूबसूरती से डिजाइन वीणा पर संगीत की देवी सरस्वती का चित्र उकेरा गया है।"

लता मंगेशकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के प्रमुख स्थान नया घाट को उनके नाम पर विकसित करने की योजना की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के विशेष प्रतिनिधि के रूप में, सिंह ने गायिका की बहन उषा मंगेशकर और परिवार के अन्य सदस्यों को स्मारक के उद्घाटन समारोह का निमंत्रण देने के लिए शनिवार को मुंबई का दौरा किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static