Ayodhya Ram Mandir: भक्तों की सुरक्षा और सहायता के लिए तैनात होंगे निजी सुरक्षा एजेंसी के जवान, हुआ समझौता

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 03:51 PM (IST)

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि परिसर में अब निजी सुरक्षा गार्डों की तैनाती होगी। इन्हें राम जन्मभूमि परिसर की अतिरिक्त एलो जोन में भी तैनात किया जाएगा। यह सुरक्षा गार्ड राम भक्तों को राम जन्मभूमि परिसर तक पहुंचने में मदद करेंगे, इसके लिए राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से निजी सुरक्षा कंपनी एसआईएस से समझौता भी हो चुका है।

PunjabKesari

बता दें कि, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के स्थाई कार्यालय के उद्घाटन के अवसर पर श्री राम जन्म भूमि मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र ने इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राम मंदिर में आने वाले राम भक्तों की सहायता के लिए 50 से अधिक निजी सुरक्षा एजेंसी के जवानों की सहायता ली जाएगी। यह निजी सुरक्षा गार्ड रामलला की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों की भी मदद करेंगे। इसके लिए ट्रस्ट ने निजी सुरक्षा कंपनी एसआईएस से समझौता किया है। कंपनी की तरफ से अभी 25 निजी सुरक्षा गार्डों की तैनाती की गई है जिनकी संख्या 1 जून से 50 कर दी जाएगी। भविष्य में इनकी संख्या को आवश्यकतानुसार बढ़ाया भी जाएगा।

PunjabKesari

सुरक्षा के लिए हुआ स्टैंडिंग कमेटी सिक्योरिटी का गठन
वहीं, राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को लेकर स्टैंडिंग कमेटी सिक्योरिटी का गठन पहले ही हो चुका है। इस समिति में सीआरपीएफ, इंटेलिजेंस के साथ यूपी और केंद्र सरकार की कई बड़ी सुरक्षा एजेंसियां शामिल है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी भी इसमें शामिल हो गए। यही नहीं राम मंदिर की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए अयोध्या में कई जगह वॉच टावर बनाए जाने, सामानों को चेक करने के लिए एक्सरे मशीनें, सर्विलांस तथा हाईटेक उपकरण खरीदने के लिए 77 करोड़ रुपए की भी स्वीकृति हो चुकी है। इस प्रस्ताव में सरयू में जल पुलिस के लिए मोटर वोटों की संख्या बढ़ाने और राम भक्तों के लिए फैसिलिटेशन सेंटर बनाने की योजना भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static