यूपी में फिर रेल प्रशासन की लापरवाहीः टूटे ट्रैक से गुजरी अयोध्या रामेश्वरम एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला

punjabkesari.in Friday, Aug 25, 2017 - 01:26 PM (IST)

इलाहाबादः उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं से रेल प्रशासन ने अब तक कोई सबक नहीं लिया है। जहां मुजफ्फरनगर रेल हादसा और कैफियात एक्सप्रैस लोगों में डर का सबब बना रहा, वहीं अब फिर से रेल कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

दरअसल हम बात कर रहे है इलाहाबाद में मोती लाल नेहरू इंजीनरिंग कॉलेज के रेल फाटक की। जहां कॉलेज के पास रेल ट्रैक टूटा हुआ था। इस टूटे हुए ट्रैक से पहले अयोध्या रामेश्वरम एक्सप्रेस ट्रेन गुजरी। फिर अगले चंद पलो में गंगा गोमती एक्सप्रेस गुजरने वाली थी। कुछ मिनट के अंतराल में कई अन्य ट्रेन भी यहीं से गुजरने वाली थी। लल्लू सिंह नाम के गेटमैन की नजर टूटे ट्रक पर पड़ गई तो उसने रेलवे विभाग को सूचना दी।

आनन-फानन में रोक दी गई ट्रेनें
तत्काल गंगा गोमती एक्सप्रेस को प्रयाग स्टेशन पर रोक दिया गया और आनन-फानन में ट्रैक मरम्मत के लिए इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की कई टीम मौके पर पहुंच गई। यहां सबसे बड़ी बात यह रही की टूटे ट्रैक से अयोध्या रामेश्वरम एक्सप्रेस के गुजरने के बाद भी कोई हादसा नहीं हुआ।

इस तरह टला हादसा
फैजाबाद से रामेश्वरम जाने वाली गाड़ी संख्या 16794 रामेश्वरम एक्सप्रेस फाफामऊ रेलवे स्टेशन से प्रयाग रेलवे स्टेशन के लिए आगे बढ़ी। मोती लाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज के रेल फाटक संख्या 74 के पास ट्रेन धीमी गति से गुजर रही थी। तभी गेटमैन लल्लू सिंह ने टूटा ट्रैक देखा। रामेश्वरम एक्सप्रेस को धीरे-धीरे टूटे ट्रैक से आगे बढ़ाया। लल्लू ने तत्काल सूचना जारी कि तो पहले लखनऊ जा रही गंगा गोमती एक्सप्रेस को प्रयाग स्टेशन पर रोक दिया गया। फिर आनन फानन में रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे और ट्रैक की आंशिक मरम्मत कर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया।

रेल सुरक्षा पर उठे सवाल
यूपी 2 बड़े रेल हादसों के दर्द से जूझ रहा है। रेलवे मुख्यालय वाले शहर में टूटी हुई पटरी से ट्रेन गुजर रही है और किसी को खबर तक नहीं है। आखिर सम्बंधित पेट्रोलिंग टीम कर क्या रही है? इसी ट्रैक से लखनऊ वाराणसी और जौनपुर की ट्रेनें भी गुजरती हैं यानी यह कोई सामान्य रूट नहीं है। बावजूद इसके शहरी दायरे में ही इस तरह की लापरवाही रेल सुरक्षा पर सवालिया निशान लगाते हैं।