Ayodhya: मकरसंक्रांति को होगी रामलला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा, 51 इंच ऊंची बालरूप में होगी रामलला की मूर्ति

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 12:26 AM (IST)

अयोध्या (संजीव आजाद): राम जन्मभूमि परिसर ( Ram Janmabhoomi Complex) स्थित निर्माणाधीन भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर (Temple) में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ट्रस्ट ने बहुत कुछ साफ कर दिया है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय (Champat Rai ) की माने तो सूर्य के दक्षिणायन में जाने से पहले दिसंबर 2023 में या फिर सूर्य के उत्तरायण में आने वाले दिन जनवरी 2024 में मकरसंक्रांति को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसी के साथ उन्होंने साफ किया कि रामलला की मूर्ति 51 इंच अर्थात 4 फुट 3 इंच की होगी, वजो गर्भगृह में बने चबूतरे पर स्थापित होगी। क्योंकि रामलला के अस्थाई मंदिर से गर्भगृह में विराजमान होने के पहले यह आखरी रामनवमी है इसलिए अस्थाई मंदिर के साथ-साथ निर्माणाधीन मंदिर को भी फूलों से सजाया जाएगा।

अयोध्या में जब राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी उस समय बड़ी संख्या में लोग अयोध्या पहुंचेंगे। इसलिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट क्राउड मैनेजमेंट को लेकर मंथन में जुटा है। बता दें कि 2023 में इस वर्ष 22 दिसंबर को सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में गति करेगा। वास्तव में सूर्य की दो स्थितियां होती है, उत्तरायण और दक्षिणायन। शास्त्रों की बात करें तो उत्तरायण को किसी शुभ कार्य के लिए सबसे उचित समय माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन को सबसे पवित्र मूहर्त भी कहते है है। इसलिए ट्रस्ट इस खास दिन पर रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का संकेत दे रहा है ।
PunjabKesari
श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का समय हमने आपको बता दिया अब हम आपको बताते है की रामलला की मूर्ति कितनी बड़ी होगी। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इसका भी खुलासा कर दिया है। उनके अनुसार रामलला की मूर्ति 51 इंच की होगी यानि 4 फुट 3 इंच की रामलला की मूर्ति का निर्माण होगा जो गर्भगृह में बने चबूतरे पर स्थापित की जाएगी और उस चबूतरे की ऊंचाई लगभग 1 फुट की होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static