अयोध्या: दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, रामनगरी में बाहरी लोगों की नो एंट्री

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 02:46 PM (IST)

अयोध्या: दीपोत्सव कार्यक्रम के नजदीक आते ही राम की नगरी अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े इन्तजाम किये जा रहे है। पूरी अयोध्या को छावनी में तबदील कर दिया गया है। यहां पर किसी भी बाहरी व्यक्तियों के आने पर पूरी तरह से प्रतिबंध कर दिया गया है। अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जानकरी देते हुए बताया कि अयोध्या शहर के बाहर के लोग दीपोत्सव स्थल के आसपास तो क्या अयोध्या में भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे इसके लिए रूट डायवर्जन किया जा रहा है। यहां तक कि कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित किए गए लोगों की भी एलआईयू जांच कराई जा रही है। बिना अनुमति पत्र के कोई कार्यक्रम स्थल तक भी नहीं पहुंच पाएगा, चाहे वह अयोध्या शहर का ही क्यों न हो।

बता दें कि अयोध्या में संभावित आतंकी खतरा बना रहता है, उसको लेकर भी सुरक्षा रणनीति बना ली गई है और इसके तहत बम डिस्पोजल दस्ता और क्विक रिएक्शन टीम समेत सुरक्षाबलों को बाहर से बुलाया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल समेत हर महत्वपूर्ण स्थानों की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और जिसको लेकर लगातार समीक्षा भी की जा रही है । उन्होंने बताया की सुरक्षा में किसी तरह की चूक नहीं होने दी जाएगी। जिससके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किया गया।

पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि अयोध्या में भव्य और दिव्य तरीके से दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया जाता है। दीपोत्सव 13 तारीख को है। सुरक्षा की पूरी तैयारी प्रशासन के द्वारा कर ली गई है। वरिष्ठ अधिकारियों ने भी मंगलवार को निरीक्षण किया था और आवश्यक निर्देश हम लोगों को दिया था. सभी सुरक्षा एजेंसियों में पर्याप्त समन्वय हैं। त्रिस्तरीय ड्यूटी हम लोगों के द्वारा लगा दी गई है। सरयू में भी हमारी 24 घंटे की ड्यूटी रहेगी। जिससे नदी के उस पार से अवांछित तत्व अयोध्या में प्रवेश न कर सके।

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों को प्रवेश की अनुमति दी गई है। 13 तारीख को दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।  उसके 2 दिन पहले से जनपद में जो खास तौर पर अयोध्या शहर है वहीं के लोगों को आने की अनुमति दी गई है। फिलहाल 13 तारीख को दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन होगा।

 

Ramkesh