आजम खान ने योगी सरकार से मांगी ''Z'' श्रेणी सुरक्षा, जानें किससे बताया अपनी जान को खतरा

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 11:02 AM (IST)

रामपुरः समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने खुद को असुरक्षित बताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार से मदद की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मुझे और मेरे परिवार की जान को खतरा है, इसलिए हमारी सुरक्षा बढ़ा कर हमें ‘Z’ श्रेणी की सुरक्षा दी जाए। उनका कहना है कि अभी उनके पास Y श्रेणी की सुरक्षा है, लेकिन उसकी कोई प्रासंगिकता नहीं है।

बता दें कि आजम खान खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, क्योंकि उनका कहना है कि कई दिनों से उन्हें और उनके परिवार को कई तरह की धमकियां मिल रही है। जिससे उन्हें लगता है कि उन्हें और उनके परिवार वालों को जान का खतरा हो सकता है। उन्होंने ने कहा कि अभी जो सुरक्षा उनके पास है, वह उनके लिए कम है। दरअसल, 2017 में योगी सरकार ने वीआईपी की सुरक्षा को लेकर कई बड़े फैसले लिए थे, जिसके चलते उनकी सुरक्षा कम करके Y श्रेणी की सुरक्षा दे दी गई थी, लेकिन अब वह चाहते है कि उन्हें ‘Z’ श्रेणी की सुरक्षा दी जाए। जो उनके लिए जरूरी है।

क्या होती है ‘Z’ श्रेणी सुरक्षा
बता दें कि ‘Z’ श्रेणी सुरक्षा तीसरी सबसे उच्च सुरक्षा श्रेणी है जो वीआईपी को दी जाती है। जिसमें 22 सुरक्षाकर्मी होते है। इन में से पांच एनएसजी कमांडो हर समय मौजूद रहते हैं। इसमें आईटीबीपी ( Indo- Tibetan Border Police) और सीआरपीएफ (CRPF) के अधिकारी सुरक्षा में लगाये जाते है। ‘Z’ श्रेणी की सुरक्षा में एस्कॉर्ट और पायलट वाहन दिए जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static