आजम खान को कोर्ट से बड़ा झटका! जौहर ट्रस्ट की जमीन पर अब योगी सरकार का कब्जा

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 06:18 PM (IST)

रामपुर: जेल में रहने के बावजूद आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। रामपुर की एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट ने आजम खान को फिर से बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने जौहर ट्रस्ट की संपत्ति को सरकार के हवाले कर देने का फैसला सुनाया है। ये संपत्ति अब सरकारी जमीन में शामिल होगी। जौहर ट्रस्ट की 70 हेक्टेयर से अधीक जमीन  सरकारी कब्जे में आ गई है।

बता दें कि सांसद आजम खां मुहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी के संस्थापक होने के साथ ही कुलाधिपति भी हैं। यूनिवर्सिटी की जमीनों को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। साल 2019 में आजम खां के खिलाफ जमीनें कब्जाने के 30 मुकदमे भी दर्ज कराए गए थे। प्रशासन ने उन्हें भूमाफिया भी घोषित कर दिया था। जिसके बाद उन्हें जेल भेजा गया। 

सपा सरकार के दौरान सड़कों बीघा जमीन रामपुर से सांसद आज़म खान के ज़ौहर ट्रस्ट के नाम लेने के मामले में एडीएम कोर्ट में वाद चल रहा है। ज़ौहर यूनिवर्सिटी ने 12.5 एकड़ से ज़्यादा ज़मीन खरीदने के लिए सरकार से अनुमति लेकर करीब 400 एकड़ जमीन खरीदी थी। इतना ही नहीं आरोप लगे थे कि अनुमति की कई शर्तों का उल्लंघन किया गया है। प्रशासन की ओर से जौहर ट्रस्ट को आवंटित जमीनों की जांच एसडीएम सदर द्वारा कराई गई थी। जांच में जौहर विश्वविद्यालय के लिए अधिग्रहीत जमीनों के आवंटन में अनियमितताएं मिली थीं। 

Tamanna Bhardwaj