आजमगढ़ः यहां 19 मौतों के बाद जागा प्रशासन, शराब कारोबारियों पर कसी नकेल

punjabkesari.in Monday, Jul 10, 2017 - 11:07 AM (IST)

आजमगढ़ः आजमगढ़ में जहरीली शराब का कहर लगातार जारी है। यहां इसके सेवन से मरने वालों की संख्या बढतक 19 हो गई है, जबकि प्रशासन 9 मौतों की ही पुष्टि कर रहा है। जिलाधिकारी ने घटना के बाद मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए है। बता दें कि रौनापार व जीयनपुर 2 थाना क्षेत्रों के आधा दर्जन गांवों में जहरीली शराब ने लोगों को चपेट में ले लिया है और अभी भी कई की हालत चिंताजनक बनी हुई है। 


वहीं पुलिस की छपामारी में 9 शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया है। नए इलाकों में मौत से दहशत बनी हुई है। अब तक आबकारी निरीक्षक सहित 9 कर्मियों को निलम्बित किया जा चुका है। फिलहाल शासन पल-पल की घटना की जानकारी ले रहा है। 


इसी संबंध में पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधिकारियों की 5 टीमें बनाई है, वहीं आबकारी बिभाग द्वारा भी कई टीमें बनाई गई है, जो प्रभावित क्षेत्रों में ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। कार्यवाही में पुलिस व आबकारी विभाग संयुक्त रूप से छापेमारी कर रहे है। पुलिस फाइलो में दर्ज 6 बड़े कारोबारियों पर कार्यवाही करने की तैयारी की जा रही है। 

आलम यह है कि जहरीली शराब से मौत के बाद घरों से पुरुष फरार हो गए है। घर में सिर्फ महिलाएं ही बची हैस जोकि बदहवास हालत में है। कई मासूमों के सिर से पिता का साया उठ गया है। महिलाओं को चिंता है कि अब कौन इनकी परवरीश करेगा। दूसरी तरफ शराब माफियाओं के खिलाफ पुलिस की छापेमारी जारी है। 


पुलिस अधीक्षक का कहना है कि उनके द्वारा भेजी गई टीम अगर किसी थाना क्षेत्र से अवैध शराब बरामद करती है तो सम्बंधित पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्जकर निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। उनका कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुल 9 लोगों की जहरीली शराब से मृत्यु हुई है। मुआवजा के लिए भी कुछ लोग इससे जुडना चाह रहे थे। 

जिलाधिकारी की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश के बाद आबकारी विभाग के सभी लोगो को कहा गया है कि अगर किसी भी क्षेत्र में इस तरह की घटना हुई तो निरीक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनको जेल भेजा जाएगा। जो शराब माफिया चिन्हित हुए है उनके खिलाफ गैंगेस्टर और गुंडा एक्ट के अलावा आईपीसी की धाराओं में कार्रवाई कर रहे है।