आजमगढ़: फिर से तोड़ी गई बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति, एक गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 03:04 PM (IST)

आजमगढ़: प्रदेश में बार-बार संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ा जा रहा है। यह पहला मौका नहीं है, जब बाबा साहब की प्रतिमा को तोड़कर माहौल खराब करने की कोशिश की गई हो।

पिछले साल दिसम्बर में डॉ भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस की देर शाम को आजमगढ़ में बाबा साहब की प्रतिमा को अराजक तत्वों ने तोड़ दिया था। घटना कप्तानगंज थाना अंतर्गत राजा पट्टी गांव की थी। बताया गया था कि एक वर्ष में पाँचवीं बार यह प्रतिमा तोड़ी जा चुकी है।

बता दें कि घटना निजामाबाद थाना क्षेत्र के भैरोपुरकला गांव की है। यहां प्राथमिक विद्यालय के सामने लगी डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को मंगलवार की रात गांव के एक शराबी युवक ने क्षतिग्रस्त कर दिया। सुबह जैसे ही प्रतिमा के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी ग्रामीणों को मिली वे आक्रोशित हो गए। सूचना के घंटो बाद मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने किसी तरह से ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

पुलिस अधीक्षक प्रो त्रिवेणी सिंह ने बताया कि आरोपियों ने रात में शराब के नशे में स्कूल के सामने लगी प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। गांव के दुर्गेश यादव को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उसके अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। फिलहाल मुकदमा दर्ज कर आरोपी को जेल भेजा जा रहा है। पुलिस के देरी से पहुंचने के सवाल पर एसपी ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है, जैसे ही पुलिस को सूचना मिली एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

 

Ajay kumar