आजमगढ: एक ही दिन में 2 जगह तोड़ी गई अंबेडकर प्रतिमा से भड़के दलित समुदाय

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 12:23 PM (IST)

आजमगढ़: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने का शिलशिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक मामला शांत भी नहीं हो पाता है कि दूसरी घटनाएं सामने आ जाती हैं। अबतक इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। सरकार ने चेतावनी दी है कि इस तरह की हरकत करने वाले तत्वों के खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी। लेकिन अभी तक वह अपने वादे पर  खरी नहीं उतर पाई है। ऐसे में मूर्ति तोडऩे वाले शरारती तत्वों का मनोबल और बढ़ गया है।

ऐसा ही एक मामला आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के मिर्जा आदमपुर गांव से सामने आया है। जहां बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने से आक्रोशित दलित समुदाय के सैकड़ों लोगों ने जमकर बवाल किया और अज्ञात शरारती तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 

श्रीकांतपुर गांव में भी टूटी प्रतिमा 
इसी दौरान इसी थाना क्षेत्र के श्रीकांतपुर गांव में भी लगी अंबेडकर प्रतिमा को क्षतिगस्त होने की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के हाथ-पांव फूलने लगे। किसी तरह से दोनों स्थानों पर आक्रोशित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर अधिकारियों ने शान्त कराया और आश्वासन दिया कि क्षतिग्रस्त प्रतिमा के स्थान पर तत्काल नयी प्रतिमा की स्थापना के साथ ही अराजकतत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। तब जाकर लोगों का आक्रोश शांत हुआ।

Ajay kumar