दिल्ली से भी अधिक जहरीली है आज़मगढ की आबोहवा

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 12:58 PM (IST)

आज़मगढ़ : दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को लेकर हाय तौबा मचा हुआ है। एनजीटी से लेकर सरकार तक प्रदूषण का स्तर कम करने के प्रयास में जुटी हैं लेकिन आजमगढ़ जिसकी आबोहवा दिल्ली से अधिक जहरीली है। यहां प्रदूषण के स्तर में सुधार के लिए कोई प्रयास नहीं हो रहा है।


प्रदूषण पर काम करने वाली संस्था क्लाइमेट एजेंडा ने पिछले दिनों उन जिलों में प्रदूषण का स्तर मापा जहां बोर्ड की पहुंच नहीं है। संस्था की जाँच में आजमगढ़ को लेकर चौकाने वाला तथ्य सामने आया। यहां प्रदूषण का स्तर देश की राजधानी दिल्ली से भी खराब पाया गया है। प्रदूषण पर काम करने वाली संस्था क्लाइमेट एजेंडा की सदस्य एकता शेखर का दावा है कि जिले में प्रदूषण का प्रमुख कारण टूटी हुई सड़कें, ईंट भट्टे, कचरा और सड़कों पर दौड़ रहे कंडम वाहन हैं। जबकि सरकार और बोर्ड का ध्यान इन समस्याओं की तरफ न होकर सिर्फ किसानों के फसल अवशेष तक सीमित है।

टूटी सड़कों से धूल की गुबार उड़ रही है। तो दर्जनों अवैध  खुले आम संचाचित हो रहे हैं। डग्गामार वाहनों को कोई पूछने वाला नहीं है। जबकि वर्ष 2017 में यूपी की सत्ता में आने के बाद सीएम योगी ने दावा किया था कि 90 दिन के भीतर सड़कें गड्ढ़ा मुक्त हो जाएंगी लेकिन ढ़ाई साल बाद भी हाल जस के तस हैं। जिले के लोग सांस के नाम पर जहर ले रहे हैं। एकता शेखर के मुताबिक आजमगढ़ में 10 स्थानों पर लिए गए आंकड़ों के मुताबिक हवा में मौजूद प्रदूषण के कणों का पीएम् 10 और पीएम् 2.5 को पांच से सात गुना तक अधिक पाया गया है।

Ajay kumar