मिशन 2019ः इस सीट से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 10:02 AM (IST)

मुरादाबादः 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज होती नजर आ रही हैं। चुनाव का समय जैसे-जैसे करीब आ रहा है वैसे-वैसे राजनीति घटनाक्रम भी तेजी से करवट ले रहा है। इस बीच उत्तर प्रदेश में पीतल नगरी मुरादाबाद से पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के चुनावी मैदान में उतरने की अटकलों से यहां के सियासतदानों में खासी बेचैनी है।

सूत्रों के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इस प्रतिष्ठित सीट पर कांग्रेस, अजहरुद्दीन को उतारने का मन बना रही है। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के संभल लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के एेलान से सपा नेता शफीकुर्रहमान वर्क ने खामोशी की चादर ओढ़ ली है। इस बीच सपा के पूर्व महासचिव अमर सिंह की करीबी समझे जाने वाली गुजरे जमाने की अभिनेत्री और रामपुर से पूर्व सांसद जयाप्रदा नाहटा की रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की सुगबुगाहट जोर पकड़े हुए है।

बता दें कि, 2009 में कांग्रेस के टिकट पर अजहरुद्दीन ने जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में उन्होंने भाजपा के कद्दावर नेता और कई बार के विधायक कुंवर सर्वेश सिंह को करीब 50 हजार वोटों से हराया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में अजहरुद्दीन मुरादाबाद सीट छोड़कर राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा से चुनाव लड़े थे, जहां उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था। अब एक बार कांग्रेस का इन्हीं सीटों पर फिर से फोकस है। मुरादाबाद लोकसभा सीट से अजहरुद्दीन का टिकट लगभग तय माना जा रहा है।

कांग्रेस की स्थानीय इकाई के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि पार्टी आलाकमान का मानना है कि दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है। इसलिए पार्टी इस प्रदेश में मजबूती से चुनावी तैयारियों में अभी से जुट गई है। पार्टी ने 2009 के लोकसभा चुनाव में बिना किसी गठबंधन के अकेले दम पर जिन 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी, उन पर एक बार पार्टी फिर से ताकत झोंकने के मूड़ मेें है। इन 21 सीटों में से 8 पर कांग्रेस के प्रत्याशी लगभग तय माने जा रहे हैं जिसमें मुरादाबाद सीट भी शामिल है। 

Deepika Rajput