B.Ed. प्रवेश परीक्षाः कोरोना के बावजूद  82 फीसदी अभ्यर्थी रहे उपस्थित

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 09:37 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में एक साथ 1089 केन्द्रों में रविवार को सम्पन्न बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में 82 फीसदी से अधिक परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया।कोविड-19 के भय के बावजूद परीक्षार्थियों ने उत्साह के साथ परीक्षा में भाग लिया। उनमें जबरदस्त जोश देखने को मिला। लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा संचालित परीक्षा के लिये 431904 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था हालांकि केन्द्रों पर कुल 3,57064 परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही।       

परीक्षा केंद्रों पर हालांकि शारीरिक दूरी के मानकों की खुलकर धज्जियां उड़ीं। थर्मल स्कैनिंग के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। जिनका तापमान मानक अधिक से पाया गया, उन्हें अलग बैठाकर परीक्षा कराई गई। ऐसे परीक्षार्थियों के कोरोना टेस्ट भी कराए गए। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए राजधानी लखनऊ में 82 केंद्र बनाए गए थे। इस परीक्षा में करीब 30500 अभ्यर्थी शामिल होने थे। इस दौरान केंद्रों पर मौजूद रहे पुलिकर्मी और व्यवस्थापक भी असहाय दिखे। बिना मास्क और सैनिटाइजर के किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा था।

मुरादाबाद से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के 32 केन्द्रों पर परीक्षा सम्पन्न हुयी। पुलिस अधीक्षक नगर, मुरादाबाद एवं एडीएम सिटी ने महिला पॉलिटेक्निक, मेथोडिस्ट गर्ल्स इंटर कॉलेज, हिन्दु इंटर कॉलेज, पारकर इंटर कॉलेज, हैवेट मुस्लिम इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। पहली पाली में कुल 83 फीसदी उपस्थिति रही। 2053 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज की गई। इसके अलावा थंब इंप्रेशन भी लिए गए। परीक्षा केंद्रों को सेनेटाइज किया गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static