बीएड की छात्रा का अपहरण कर कराया धर्मांतरण: परिजनों पर भी बनाया दबाव...एक आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2023 - 04:27 PM (IST)

फतेहपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) जिले में शादी (Marriage) से पहले बीएड (B.Ed) की छात्रा (Student) का अपहरण (Kidnapping) कर धर्मांतरण (Conversion) कराए जाने का मामला सामने आया है। साथ ही मुस्लिम युवक के परिजनों द्वारा छात्रा के परिवारीजनों पर भी धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाया गया और ऐसा न करने पर जान से मारने की धमकी दी गई और 10 लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई। जिसके बाद पुलिस ने अपहृता के पिता की तहरीर पर युवक, उसके पिता सहित 5 लोगों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए युवक के पिता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

फतेहपुर जिले के थाना कोतवाली क्षेत्र में मुस्लिम युवक ने अपने परिवारीजनों की मदद से बीएड कर रही हिंदू छात्रा का अपहरण करते हुए छात्रा के परिजनों पर भी धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाते हुए 10 लाख रुपए की रंगदारी मांगी और विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी। पीड़ित पिता ने इस घटना की लिखित तहरीर देते हुए हासिम राजा, सिंचाई विभाग में कार्यरत उसके पिता अहमद रजा खां, भाइयों मोहसिन, दानिश और कासिम के खिलाफ रंगदारी, धर्म परिवर्तन सहित अन्य कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया। जिसके बाद पुलिस ने युवक के पिता अहमद रजा खां को गिरफ्तार कर जेल भेजते हुए अन्य अभियुक्तों की तलाश में जुट गई है।

बता दें की छात्रा अपने परिवारीजनों के साथ 26 अप्रैल 2023 को वाराणसी गई थी जहां दो मई को वहां शादी होनी थी। जिसके कारण पूरा परिवार भी वाराणसी गया हुआ था इसी बीच हासिम रजा वहां पहुंच गया और छात्रा का अपहरण कर लिया। जिसकी सूचना पीड़ित पिता ने वाराणसी के लोहटा थाने में हासिम के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया था और 11 मई को वापस फतेहपुर आ गए और हासिम के घर अपनी लड़की के खोजबीन के लिए गया। जहां युवक के पिता और दो भाइयों ने उसके पिता पर भी पूरे परिवार सहित धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाया।

इतना ही नहीं ऐसा न करने पर जान से मारने की धमकी देते हुए 10 लाख की रंगदारी मांगी और कहा की तुम्हारी बेटी का धर्मांतरण हो चुका है। जिसके बाद पीड़ित पिता ने इस घटना की लिखित शिकायत थाना कोतवाली में की जहां पुलिस ने हासिम रजा,सिंचाई विभाग में कार्यरत उसके पिता अहमद रजा खां,भाइयों मोहसिन ,दानिश और कासिम के खिलाफ आईपीसी 386, उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम,2021 के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए युवक के पिता को गिरफ्तार कर जेल भेजते हुए अन्य अभियुक्तों के तलाश में जुट गई है।

Content Writer

Mamta Yadav