अयोध्या में धारा 144 लागू, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों की कड़ी नजर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2016 - 10:13 AM (IST)

अयोध्या: अयोध्या के विवादित ढांचा ध्वस्त होने की चौबीसवीं बरसी पर आज हिन्दू-मुस्लिम संगठनों के अपने-अपने ढंग से मनाने की घोषणा को देखते हुए धारा 144 लागू करते हुए अयोध्या समेत पूरे इलाके में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पुलिस अधीक्षक(नगर) उदयशंकर सिंह ने यहां बताया कि 6 दिसम्बर 1992 को विवादित ढांचा ध्वस्त होने की चौबीसवीं बरसी पर विभिन्न संगठनों द्वारा कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

इलाके में सुरक्षा के कड़े प्रबंध
उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस के अलावा अपर पुलिस अधीक्षक 3, पुलिस उपाधीक्षक 10, उपनिरीक्षक 30, थानाध्यक्ष 20, सब इंस्पेक्टर 50, कांस्टेबिल 100 समेत 10 कम्पनी पीएसी की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि विवादित श्रीरामजन्मभूमि पर लगे सुरक्षा बलों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया अयोध्या-फैजाबाद में आने वाले व्यक्तियों की कड़ी निगरानी की जा रही है। अपराधिक तथा असमाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी गई है। इस बाबत वाहनों सहित होटल, गेस्ट हाउस, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन व सराय पर आने-जाने वालों व ठहरने वालों की निगरानी के आदेश दिए गए हैं।

बाबरी-मस्जिद के पुन: निर्माण के लिए करेंगे दुआ
अपर जिलाधिकारी नगर वीके पाण्डेय ने बताया कि अयोध्या में विवादित श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के काफी दूरी के परिधि में बैठक व सभा, भाषण इत्यादि को भी प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न संगठनों द्वारा जो भी कार्यक्रम में होंगे वह अपने परिसर व मंदिर में सम्पन्न होगा।  इस बीच, विश्व हिन्दू परिषद, विहिप मुख्यालय कारसेवकपुर में शौर्य दिवस के अवसर पर हिन्दू धर्म जागरण सम्मेलन का आयोजन किया है। वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम संगठनों ने अपने-अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रखकर यौमे गम दिवस मनाने का निर्णय लिया है और कहा कि मस्जिदों में बाबरी-मस्जिद के पुन: निर्माण के लिए दुआ करेंगे।

बाबरी मस्जिद के विध्वंस पर आज काला दिवस
इण्डियन यूनियन मुस्लिम लीग ने भी गांधी पार्क में धरना-प्रदर्शन करके दोबारा बाबरी मस्जिद बनाने की अपील करेगी। साथ ही साथ एक ज्ञापन मण्डलायुक्त के माध्यम से राष्ट्रपति को सौंपेगी। इण्डियन यूनियन मुस्लिम लीग ने भी कहा है कि दोबारा बाबरी मस्जिद की तामील हो और मुल्क में अमन-शांति के लिए दुआएं मांगी जाएंगी।  मुस्लिम मजलिस ने कहा है कि बाबरी मस्जिद के विध्वंस पर आज काला दिवस मनाया जाएगा।

UP Breaking News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें