बदहाल शिक्षा व्यवस्था, स्कूल में पढ़ाई की जगह छात्र लगा रहे झाड़ू

punjabkesari.in Wednesday, Apr 04, 2018 - 03:53 PM (IST)

महराजगंज/यूपीः भले ही योगी सरकार सरकारी विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के तमाम दावे कर रही है, लेकिन जमीनी हकीकत इससे अलग ही दिखाई दे रही है। ताजा मामला महराजगंज का है। यहां विद्यालयों में तैनात अध्यापकों ने बच्चों के हाथों में किताबों की जगह झाड़ू पकड़ा दिया है। हैरानी की बात तो यह है कि बच्चों से जब स्कूल का नाम पूछा गया तो झाड़ू लगाने के चक्कर में बच्चे ये भी नहीं बता पाए।

जानकारी के मुताबिक मामला सिसवा विकासखंड अंतर्गत ग्राम सभा बसडीला स्थित प्राथमिक विद्यालय का है। यहां शिक्षा को लेकर इस विद्यालय की हालत बेहद खराब है। इस विद्यालय का मुख्य गेट सालों से बन्द है और पढ़ने वाले बच्चे पिछले हिस्से से प्रवेश करते हैं। इतना ही नहीं विद्यालय में शिक्षक भी हमेशा गायब रहते है। 

वहीं इस विद्यालय पर तैनात 2 शिक्षा मित्रों सहित कुल 5 अध्यापकों में मात्र 2 शिक्षामित्र ही बच्चों को पढ़ाते मिले, बाकी 3 अध्यापक जो सैकड़ों किलोमीटर दूर के रहने वाले बताए जा रहे हैं। वह कभी-कभी आकर अपनी उपस्थिति दर्ज कर वेतन लेते रहते हैं।

हालांकि अधिकारी कार्रवाई करने की बात कह रहे है, लेकिन अब देखना यह है की योगी सरकार के अधिकारी बच्चों के हाथों में झाड़ू पकड़ाने वाले अध्यापकों के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं। 

Ruby