बहराइच: बीडीसी सदस्य के रिश्तेदार की निर्मम हत्या, 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 06:51 PM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में ब्लॉक पंचायत प्रमुख के चुनाव से पहले ब्लॉक विकास समिति (बीडीसी) की सदस्य को कथित तौर पर अगवा करने का विरोध करने पर उनके एक रिश्तेदार की हत्या कर दी गयी। ग्रामीणों के अनुसार बृहस्पतिवार की रात करीब दो बजे शिवपुर ब्लॉक से भाजपा की ब्लॉक प्रमुख उम्मीदवार सरिता यज्ञसेनी के पति सुधीर यज्ञसेनी अपने साथियों व गनर के साथ थाना खैरीघाट अंतर्गत दीनापुरवा गांव में एक महिला बीडीसी सदस्य यदुराई देवी का वोट पाने के लिए उसे अगवा करने पहुंचे थे। इसका बीडीसी सदस्य के जेठ मायाराम (60) ने विरोध किया तो सुधीर व उनके साथियों ने उनसे मारपीट शुरू कर दी। आरोप है कि बंदूक की बट से मायाराम को पीटा गया जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने बताया कि घटना के संबंध में प्रत्याशी के पति सुधीर यज्ञसेनी व प्रत्याशी की सुरक्षा में लगाए गए पुलिसकर्मी (गनर) सहित पांच नामजद व पांच अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या व अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। एक नामजद आरोपी राम भुलावन शुक्ल व पुलिसकर्मी जितेन्द्र कुमार सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

 उन्होंने बताया कि प्रत्याशी के पति सहित अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए चार टीमें गठित कर उनकी तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम है फिर भी एहतियातन पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। पार्टी के जिलाध्यक्ष रामहर्ष यादव व नेता प्रमोद सिंह जादौन ने कहा, ‘‘प्रशासन सत्ताधारी दल का कारिंदा बनकर काम कर रहा है। इससे दबंग भाजपाइयों के हौसले इस कदर बुलंद हो गए हैं कि वे बीडीसी सदस्य के अपहरण व उसके परिजनों की हत्या जैसी घटना पर उतारू हो गए हैं।''


 उधर कौशांबी से मिली खबर के अनुसार जिले के सिराथू विकास खंड के ब्लॉक प्रमुख पद के एक निर्दलीय प्रत्याशी के घर पर बीडीसी सदस्यों को कथित तौर पर बंधक बनाकर रखने की सूचना पर भारी पुलिस बल के साथ छापा मारकर 18 बीडीसी सदस्यों को वहां से निकाला गया। इस संबंध में सिराथू के क्षेत्राधिकारी योगेंद्र कृष्ण नारायण ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि सिराथू विकास खंड के उदहिन बुजुर्ग गांव निवासी तथा सिराथू विकास खंड के ब्लॉक प्रमुख पद के निर्दलीय प्रत्याशी दिलीप पटेल ने अपने निवास पर 18 बीडीसी सदस्यों को बंधक बनाकर रखा है। सूचना पर वह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और वहां मौजूद दिलीप पटेल व 18 बीडीसी सदस्यों को सैनी थाने लेकर आए।

दिलीप पटेल के छोटे भाई की पत्नी सिराथू विकास खंड की पूर्व ब्लॉक प्रमुख रह चुकी हैं। क्षेत्राधिकारी ने बताया कि थाने में बीडीसी सदस्यों से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया की वहां मौजूद सभी 18 बीडीसी सदस्य स्वेच्छा से वहां गए थे, उनके साथ किसी प्रकार की जोर जबरदस्ती नहीं की गई थी। सूचना पर सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक शीतला प्रसाद पटेल रात में ही थाने पहुंच गए जिनके हस्तक्षेप के बाद सभी 18 बीडीसी सदस्यों को पुलिस ने छोड़ दिया है।

 

 

Content Writer

Ramkesh