Bakrid 2023: बनारस मंडी में ''अल्लाह'' और ''मोहम्मद'' की खासियत देख दंग रह गए सभी लोग, लगाई गई लाखों में बोली

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2023 - 07:49 AM (IST)

Bakrid 2023: बकरीद का पर्व 29 जून को यानी गुरुवार को मनाया जाएगा। ऐसे में बकरा मंडियों में जानवरों की खरीद-फरोख्त लगातार जारी है। बकरों के दाम आसमान छू रहे हैं पर वाराणसी की एक प्रसिद्ध बकरा मंडी बेनियाबाग में आए एक बकरे को खरीदने नहीं बल्कि देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। यह बकरा है आजमगढ़ के पी कुमार का जिसकी पीठ पर अल्लाह और मोहम्मद नाम प्रकृति ने उकेर इसे खास बना दिया है।

कीमत जान रह जाओगे हैरान
बनारस की बकरा मंडी के इस बकरे की अभी तक सबसे बड़ी कीमत बताई गई है। इस बकरे की कीमत पी कुमार ने 6 लाख रुपए रखी है। 6 लाख में इस बकरे को खरीदने की कोई हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। पी कुमार ने बताया कि एक व्यक्ति जो की बनारस का ही है। उसने 4 लाख कीमत लगाईं थी पर 6 लाख से कम में मैं इसे नहीं बेचूंगा।

बचपन से थी इबारत बड़े होने पर उभरी
पी कुमार ने बताया कि इस बकरे में शुरुआत में ही यह इबारत थी पर हल्की, जिससे इसका दावा नहीं किया जा सकता था। अब इसके दोनों तरफ यह इबारत खिलकर सामने आ गई है जिसे देखने के लिए भीड़ लग रही है।

पूर्वांचल की सबसे बड़ी बकरा मंडी में बारबरी नस्ल के बकरे की धूम
मिली जानकारी के मुताबिक, बेनियाबाग बकरा मंडी हमेशा से चर्चा में रही और यहां हमेशा खुदा की कुदरत के नायाब नमूने देखने को मिले। कई वर्षों तक बंद रही मंडी में एक बार फिर रौनक है। इस मंडी में आजमगढ़ के पी कुमार भी अपने जिगर के टुकड़े को लेकर पहुंचे हैं। ये इनका लड़का तो नहीं पर इनका चहेता है, जिसकी पीठ पर खुदा का करिश्मा नुमाया है। बारबरी नस्ल के बकरे की पीठ के तरफ अल्लाह तो एक तरफ मोहम्मद लिखा हुआ है।

पी कुमार ने बकरे को पालने के लिए रखी ये शर्त
वहीं पी कुमार ने बताया कि यदि कोई इसे पालना चाहता है तो वो वादा करे की इसे कुर्बानी नहीं कराएगा। उसके लिए इसकी कीमत 3 लाख रुपए होगी। फिलहाल मंडी में अभी तक किसी ने पहल नहीं की है। लोग मंडी में बकरे को पालने के लिए नहीं बल्कि सभी कुर्बानी के लिए ही आ रहे हैं।

Content Editor

Anil Kapoor