देशभर में ईद-उल-अजहा की धूम, अमन और तरक्की की दुआ के साथ झुके लाखों सिर

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2019 - 01:50 PM (IST)

वाराणसी/आगराः देश में आज ईद-उल-अजहा का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। त्याग और बलिदान के पावन पर्व पर सोमवार को वाराणसी और आगरा में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच देश में अमन शांति और भाइचारे की दुआ मांगी गई। नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी। 
PunjabKesari
सुबह से ही प्रदेश के अधिसंख्य स्थानों पर नमाजियों की भीड़ बढ़ने लगी। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। कई स्थानों पर नमाज के मद्देनजर रूट डायवर्जन किया गया था। सफेद लिबास में सिर पर नक्काशीदार टोपी पहने नमाजी ईदगाहों की तरफ बढ़े चले जा रहे थे। त्योहार को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह देखा गया।
PunjabKesari
आगरा में ताजमहल की मस्जिद में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई। सुबह 8:45 पर हजारों की संख्या में अकीदतमंदों ने ताजमहल पर ईद की नमाज अदा की। ताजमहल के अलावा शाही जामा मस्जिद, ईदगाह और फतेहपुरी मस्जिद में भी नमाज अदा की गई।
PunjabKesari
जानिए क्या है बकरीद के पीछे की कहानी
माना जाता है कि हजरत इब्राहिम ने सपने में देखा कि अल्लाह ने उसे अपने बेटे इस्माइल की कुर्बानी देने के लिए कहा है। ऐसे में वह सपने को हकीकत का रूप देने निकल पड़े। रास्ते में उन्हें 3 शैतान मिले, जो इसमें रूकावट डालना चाहते थे। हालांकि, ऐसा नहीं हो सका। उनकी सच्ची इबादत से बला टल गई। अल्लाह ने उनके बेटे को बचा लिया और उसके बदले दुंबा नामक जानवर की कुर्बानी हो गई। तब से यह परंपरा बरकरार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static