गंगा कटान के खतरे में फंसा UP का बलिया, युवा चेतना ने PM को लिखा पत्र

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 07:50 PM (IST)

बलियाः एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में गंगा कटान से करीब दर्जन भर गांवों के अस्तित्व पर खतरे की तलवार लटक रही है। कटान की गंभीर समस्या को लेकर युवा चेतना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में कटान प्रभावित हैबतपुर, मुबारकपुर, नसीराबाद, मालदेपुर, खोड़ी-पाकड़, दरामपुर, सरफ़ुद्दीनपुर, रामपुर महावल सहित दर्जन भर गांवों के पीड़ितों पर चर्चा की गई है।

बता दें कि इन गांवों को गंगा नदी के कटान से बचाने हेतु युवा चेतना ने बलिया से लेकर दिल्ली तक आंदोलन किया। लॉकडाउन के पूर्व नई दिल्ली में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत से स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी और युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित सिंह ने मिलकर दर्जन भर गांवों को बचाने हेतु बांध निर्माण की मांग की थी।

युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित सिंह ने बताया कि हमने PM को भेजे पत्र में कहा है कि -आपने 1 मई 2016 को बलिया जिले के हैबतपुर गांव से ही उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। आप इस गांव में दो बार आ चुके हैं और आज यह गांव दर्जन भर गांवों के साथ अपने अस्तित्व के संकट से जूझ रहा है। मानसून आने वाला है और अगर बाढ़ आ गई तो फिर इन गांवों का क्या होगा। इन गांवों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा।

रोहित सिंह ने कहा की जनप्रतिनिधि कुंभकर्णी नींद में सोए हुए हैं, अगर बांध निर्माण नहीं हुआ तो जन जीवन अस्त-व्यस्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद गांव-घर बचाओ यात्रा पर निकलेंगे। सिंह ने कहा की PM को अविलंब हस्तक्षेप कर बांध निर्माण हेतु पहल करना चाहिए।

 

Author

Moulshree Tripathi