यूपी पुलिस में तैनात कर्मचारियों पर वीडियो रील बनाने पर लगी रोक, यूपी DGP डीएस चौहान ने जारी की सोशल मीडिया पॉलिसी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 07:51 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के डीजीपी डीएस चौहान (DGP DS Chauhan) ने सोशल मीडिया पर पुलिसकर्मियों द्वारा बनाने को लेकर सख्त रुख अपनाया है। अब यूपी पुलिस की छवि को धूमिल करने वाले कड़ी कार्रवाई हो सकती है। दरअसल, यूपी पुलिस ने अपनी सोशल मीडिया पॉलिसी जारी की है।  नए नियम के मुताबिक अब  पुलिस वालों पर वीडियो रील नहीं बना सकते हैं।

 डीजीपी के जारी आदेश के मुताबिक अब सरकारी कार्य में पुलिस वाले सोशल मीडिया के इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है। पुलिस वालों के सोशल मीडिया के व्यक्तिगत इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। किसी की टिप्पणी पर ट्रोलिंग न करने की भी पुलिसकर्मियों को सलाह दी गई है।  वहीं जन शिकायतों का लाइव प्रसाण भी नहीं कर सकते हैं। जारी अधिसूचना के मुताबिक वीडियो रील गाना नहीं बना सकते हैं। किसी भी पीड़ित का चेहरा या शिनाख्त भी पुलिस अब नहीं दिखा सकती है।

अब उत्तर प्रदेश पुलिस केवल सोशल मीडिया का प्रयोग शासकीय हित में ही इस्तेमाल कर सकती है। डीजीपी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस सोशल मीडिया में प्रोफेशनल डीपी ही इस्तेमाल कर सकती है। वरिष्ठ अफसर या सहकर्मी पर के पेज पर कमेंट भी नहीं कर सकते है। पुलिस कर्मी असलहों का प्रदर्शन भी नहीं कर सकते है। निर्देश के मुताबिक बिना सत्यापित कोई भी सूचना किसी को फॉरवर्ड नहीं कर सकते हैं।

बता दें कि डीजीपी ने इसके पहले ही ऐसे पुलिसकर्मियों  सख्त कार्रवाई की हिदायत दें चुके थे। उसके बावजूद भी कुछ पुलिसकर्मी नियमों को नजर अंदाज कर वीडियो रील बनाते थे। अब इंटरनेट मीडिया पर पुलिसकर्मी द्वारा किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता पर तत्काल कठोर कार्रवाई सुनिश्चित होगी।
 

Content Writer

Ramkesh