गंगा यात्रा के दौरान गंगा में गंदगी डालने पर प्रतिबंध

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 09:56 AM (IST)

लखनऊ: आगामी 27 से 31 जनवरी के बीच उत्तर प्रदेश के 26 जिलों से होकर गुजरने वाली गंगा यात्रा के दौरान तरल अथवा ठोस कचरे के उत्प्रवाह पर रोक लगायी जायेगी। सूबे के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने सोमवार को मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि गंगा यात्रा को सफल बनाने की सभी जरूरी तैयारियां समय से पूरी करायी जायें। गंगा यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का लिक्विड और सॉलिड वेस्ट गंगा में न गिरने दिया जाये तथा ओडीएफ घोषित हो चुके गांवों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाये। गंगा यात्रा के दौरान सभी विभाग जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी दे और स्वास्थ्य शिविरों लगवाये जायें।        

उन्होने कहा कि शीतलहर से बचाव के लिये जिलों में किये जा रहे कार्यों पर निरन्तर निगरानी रखी जाये तथा समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाये। उन्होंने पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के हरसंभव उपाय करने को कहा कि मुख्य सचिव ने आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन काडर् वितरण कार्य में धीमी प्रगति वाले कानपुर देहात, गाजीपुर, बलिया, मथुरा, उन्नाव, फतेहपुर के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुये वितरण कार्य में तेजी लाने के लिये निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि गोल्डन कार्ड वितरण में शून्य प्रगति वाले ग्रामों को भी चिन्हित कर शत-प्रतिशत गोल्डन काडर् का वितरण सुनिश्चित कराया जाये।

तिवारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण के अन्तर्गत अवशेष पात्र लाभार्थियों को चिन्हित किया जाये, ताकि डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिये केन्द्र सरकार भेजा जा सके। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्माणाधीन शौचालयों का कार्य दो माह में पूर्ण कराने के निर्देश दिये।   

Ajay kumar