खुदाई के दौरान मजदूरों को मिले कीमती धातु के 111 दुर्लभ सिक्के, एेसे हुआ खुलासा

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 02:35 PM (IST)

बांदा: उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में मजदूरों को मनरेगा की खुदाई के दौरान कच्चे बर्तनों में कीमती धातु के 111 दुर्लभ सिक्के मिले। इस बात का खुलासा उस समय हुआ जब मजदूरों के बीच सिक्कों के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया। सूचना मिलने पर जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और इन कीमती सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया। अनुमान लगाया जा रहा कि खुदाई में मिले ये सिक्के अष्टधातु या सोने के होने के साथ-साथ बेशकीमती धातु के भी हो सकते हैं।

मामला बांदा जिले के मर्का थाने क्षेत्र के काजीटोला गांव के कबीरपुर मजरे का है। जहां बीते दिन गड़रा नदी किनारे बंधी निर्माण के लिए मनरेगा के तहत खुदाई चल रही थी।तभी खुदाई के समय मजदूरों को मिट्टी के घड़ों में मुगलकालीन अष्टधातु या सोने के सिक्के मिले। सिक्कों के बंटवारे को लेकर मजदूरों के बीच विवाद की स्थिति बन गई थी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और सिक्के मिलने वाले मजदूर रामभवन, हीरालाल और उसकी मां चन्द्रकली से पूरे सक्के अपने कब्जे में ले लिए।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उच्च अधिकारियों ने ग्राम प्रधान व अन्य ग्रामीणों के सामने पुलिस को सिक्कों की गिनती कराने के निर्देश दिए। जब ग्रामीणों के सामने सिक्कों को गिना गया तो पूरे 111 सिक्के निकले। जिला प्रशासन जल्द ही इन सिक्कों की पहचान करवाकर पुरातत्व विभाग को भेजने की तैयारी में है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने करीब सवा किलो वजन तक के सिक्के पुलिस को सौंपे थे। मामले की जांच की जा रही है।

Anil Kapoor